Chinese man throw 1000 gold rice grains 23 lakh rupees road river food wastage ashas


अगले कुछ दिनों में अगर आप चीन (China) के शांघाई शहर (Shanghai City) जा रहे हों तो अपनी नजरें सड़कों पर और पार्क की घास पर जरूर टिकाए रहें. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपकी किस्मत चमक गई तो आपको सोने के चावल के दाने मिल सकते हैं! दरअसल, चीन के एक आर्टिस्ट (Chinese artist) ने हाल ही में लोगों के अंदर खाने की बरबादी (Food Wastage) ना करने का एक अजीबोगरीब तरीका ढूंढ निकाला है जिसके काफी चर्चे हो रहे हैं. कई लोग तो उसकी आलोचना भी कर रहे हैं.

चीन के आर्टिस्ट यैंग यैक्सिन (Yang Yexin) ने बीते 13 अक्टूबर को बेहद अजीबोगरीब कारनामे को अंजाम दिया. शख्स ने एक गहने की दुकान से सोने के 1 हजार चावल के दाने (1 thousand gold rice grains) बनवाए. फिर उसने इन दानों को हुआंग्पू नदी (Huangpu River) में, सड़कों पर और पार्क की घास में थोड़ा-थोड़ा कर के फेंक दिया. सबसे ज्यादा हैरानी की बात तो ये है कि 500 ग्राम सोने से बने ये चावल के दाने 23 लाख रुपये से ज्यादा के हैं. यैंग का कहना है कि उसने ये कदम लोगों के अंदर खाने की बर्बादी को रोकने की जागरूकता फैलाने के लिए उठाया है. उसने कहा कि खाने की बर्बादी भी गोल्ड की बार्बादी की ही तरह है. वो चावल के दानों को फेंक कर ये बताना चाहता था कि अनाज के दाने को भी सोने जितना ही कीमती समझना चाहिए.

man throw 1000 gold rice grains in river

चाहल के दानों की कुल कीमत 23 लाख रुपये से ज्यादा की थी. (फोटो: Twitter/@tongbingxue)

यैंग ने लोगों को जागरूक करने की सोच से ऐसा किया मगर लोग उसकी आलोचना करने लगे. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सोशल मीडिया साइट वीबो पर एक शख्स ने कहा कि यैंग ऐसा कर के सिर्फ फेमस होना चाहता था. अगर उसे इतनी ही परवाह थी तो उसे असली चावल से जागरूकता फैलानी चाहिए थी और सोने के चवाल को बनवाने में लगाए गए पैसों को प्रकृतिक आपदाओं से ग्रस्त लोगों की मदद करने में लगा देना चाहिए था. यैंग का चावल छींटते हुए वीडियो भी सोशल मीडिया पर चर्चा विषय बना हुआ है. यैंग के अनुसार उसकी जो भावना थी वो कुछ और थी मगर लोग समझ ही नहीं पाए. उन्होंने कहा कि अगर वो उस रुपये को किसी चैरिटी में देते तो उससे सिर्फ वो संस्था का ही फायदा होता मगर जनता के स्तर पर ऐसा ईवेंट करने से ज्यादा लोगों को उनके संदेश से फायदा पहुंचेगा.

Tags: Ajab Gajab news, OMG News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

24  ⁄  four  =