Ab De Villiers graeme smith and cricket south africa accused of racism


जोहानिसबर्ग. क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका और एबी डिविलियर्स (AB  De Villiers) तथा ग्रीम स्मिथ जैसे पूर्व खिलाड़ियों को सामाजिक न्याय और राष्ट्र निर्माण आयोग ने खिलाड़ियों के खिलाफ पूर्वाग्रह से ग्रसित आचरण का दोषी बताया है. इस घटनाक्रम से देश के क्रिकेट में नया तूफान आने की आशंका है. आयोग के प्रमुख डुमिसा एन ने 235 पन्नों की अंतिम रिपोर्ट में सीएसए प्रशासन, पूर्व कप्तान और मौजूदा निदेशक ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith), मौजूदा मुख्य कोच मार्क बाउचर और पूर्व बल्लेबाज एबी डिविलियर्स को अश्वेत खिलाड़ियों के खिलाफ पूर्वाग्रह से ग्रसित आचरण का दोषी बताया है.

दक्षिण अफ्रीका के चहेते क्रिकेटरों में शामिल एबी डिविलियर्स ने इन आरोपों का खंडन किया है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘मैं क्रिकेट में समान मौके सुनिश्चित करने के सीएसए के सामाजिक न्याय और राष्ट्रनिर्माण आयोग के लक्ष्य का समर्थन करता हूं लेकिन मैंने अपने करियर में क्रिकेट संबंधी ईमानदार राय टीम के हित में ही दी है, किसी की नस्ल के आधार पर नहीं. यही सच है.’

इसे भी देखें, डिविलियर्स अब विराट कोहली को कोचिंग देते नजर आएंगे! टीम के कोच ने कही बड़ी बात

क्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार, आयोग ने दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट में नस्ल और लिंग आधारित शिकायतों के निवारण के लिए स्थायी लोकपाल की नियुक्ति की सिफारिश की है. यह मामला तब प्रकाश में आया जब बाउचर और पूर्व स्पिनर पॉल एडम्स ने बताया कि एडम्स को साथी खिलाड़ियों द्वारा नस्लपरक उपनाम दिया गया था.

ab de villiers tweer

एबी डिविलियर्स ने बाद में एक ट्वीट भी किया.

आयोग ने बाउचर के 2012 में संन्यास लेने के बाद थामी सोलेकिले का चयन नहीं किए जाने पर भी चिंता जताते हुए इसे नस्लीय भेदभाव कहा.

Tags: AB De Villiers, Cricket news, Cricket South Africa, Graeme Smith, Racist Comment





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  ⁄  four  =  one