Free Video Downloader

सुनसान सेंटर कोर्ट पर तीसरे दौर में पहुंचे फ्रेंच ओपन चैंपियन राफेल नडाल


पेरिस. मौजूदा चैंपियन राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने सुनसान पड़े सेंटर कोर्ट पर अपने पसंदीदा प्रतिद्वंद्वी रिचर्ड गास्केट को सीधे सेटों में पराजित करके फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट (French Open) के तीसरे दौर में जगह बनाकर अपने 35वें जन्मदिन का जश्न मनाया. नडाल ने गास्केट को 6-0, 7-5, 6-2 से हराया और फ्रांसीसी खिलाड़ी के खिलाफ अपने रिकॉर्ड को 17-0 पर पहुंचाया. गास्केट 2008 के बाद पिछले 12 मैचों में नडाल के खिलाफ एक सेट तक जीतने में असफल रहे हैं. नडाल की रोलां गैरां पर 102वीं जीत का गवाह बनने के लिए कोर्ट फिलिप चार्टियर में हालांकि कोई दर्शक नहीं था, क्योंकि कोरोना वायरस के नियमों के कारण सभी दर्शकों को रात नौ बजे स्टेडियम छोड़ना पड़ा था.

फ्रेंच ओपन में 13 बार के चैंपियन नडाल ने पहला सेट केवल 24 मिनट में जीत लिया था. राफेल नडाल ने कहा, ”मैंने आज शानदार खेल दिखाया. रिचर्ड खराब खेल नहीं खेला.” गास्केट ने दूसरे सेट में 5-2 से पिछड़ने के बाद वापसी करके 5-5 से बराबरी की, लेकिन 12वें गेम में आसान वॉली चूक गए. नडाल ने फिर से उनकी सर्विस तोड़कर दूसरा सेट अपने नाम किया.

राफेल नडाल ने तीसरे सेट में दूसरे मैच प्वाइंट पर जीत दर्ज की तथा ओपन युग में किसी एक खिलाड़ी के खिलाफ 17-0 का रिकॉर्ड बनाने वाले पांचवें खिलाड़ी बने. उनसे पहले ब्योर्न बोर्ग, नोवाक जोकोविच, रोजर फेडरर और इवान लेंडल ने यह ​उपलब्धि हासिल की थी. शीर्ष वरीयता प्राप्त जोकोविच और फेडरर ने इससे पहले तीसरे दौर में जगह बनाई. तीसरी वरीयता प्राप्त नडाल का अगला मुकाबला गैर वरीयता प्राप्त कैमरन नोरी से होगा.

महिलाओं के वर्ग में शीर्ष रैंकिंग एश्ले बार्टी चोटिल होने के कारण दूसरे दौर के मैच से हट गई. इस तरह से महिला वर्ग में दोनों शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ी बाहर हो गई हैं. दूसरी वरीय नाओमी ओसाका ने पहले दौर के बाद टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया था. ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंटों में ओपन युग में यह तीसरा मौका है जबकि शीर्ष दो वरीयता प्राप्त खिलाड़ी तीसरे दौर से पहले बाहर हो गयी.

मौजूदा चैंपियन इगा स्वीतेक तीसरे दौर में पहुंच गई है. पोलैंड की इस आठवीं वरीय खिलाड़ी ने रेबेका पीटरसन को 6-1, 6-1 से हराया. उनका सामना अब तीसवें नंबर की एनेट कोंटावीट से होगा. एश्ले बार्टी ने जब दर्द के कारण पोलैंड की माग्दा लिनेट के खिलाफ मैच से हटने का फैसला किया तब वह 6-1, 2-2 से पीछे चल रही थी.

फेडरर ने मारिन सिलिच को 6-2, 2-6, 7-6 (4), 6-2 से हराया. आठवीं वरीयता प्राप्त ​फेडरर अब गैर वरीय डोमिनिक कोपफर का सामना करेंगे, जिन्होंने तीसवें नंबर के टेलर फ्रिट्ज को 6-3, 6-2, 3-6, 6-4 से पराजित किया. जोकोविच को क्लेकोर्ट के विशेषज्ञ पाब्लो कुइवास को 6-3, 6-2, 6-4 से हराने में कोई परेशानी नहीं हुई.

इस बीच स्पेन के 18 वर्षीय क्वालीफायर कार्लोस अल्कारेज 1992 के बाद फ्रेंच ओपन के तीसरे दौर में पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गये हैं. उन्होंने निकोलोज बासिलशिविली को 6-4, 6-2, 6-4 से हराया. पिछले साल की उप विजेता सोफिया केनिन ने हेली बैपटिस्टे को 7-5, 6-3 से जबकि पांचवीं वरीयता प्राप्त इलिना स्वितोलिना ने एन ली को 6-0, 6-4 से शि​कस्त दी.

Tags: French Open, French Open 2021, French Open Tennis Tournament, Novak Djokovic, Rafael Nadal, Roger Federer





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ninety  ⁄    =  10