Free Video Downloader

ग्रैंड स्लैम अधिकारियों ने मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी चिंताओं को दूर करने का वादा


पेरिस. नाओमी ओसाका के फ्रेंच ओपन से हटने के बाद चारों ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंटों के अधिकारियों ने टेनिस खिलाड़ियों की मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी चिंताओं को दूर करने का वादा किया है. ये वहीं चारों टेनिस प्रशासक हैं, जिन्होंने रविवार को चेतावनी दी थी कि ​यदि ओसाका संवाददाता सम्मेलन में भाग नहीं लेती तो उन्हें निलंबित किया जा सकता है. चार बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन और दुनिया की नंबर दो खिलाड़ी ओसाका पर रविवार को पहले दौर में जीत के बाद पत्रकारों से बात नहीं करने के कारण 15 हजार डॉलर का जुर्माना किया गया था.

इसके बाद नाओमी ओसाका अगले दिन टूर्नामेंट से हट गईं. उन्होंने कहा कि पत्रकारों से बात करने से पहले वह तनाव में रहती हैं और वह लंबे समय तक अवसाद में रही हैं. टेनिस खिलाड़ियों को मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में भाग लेना होता है और ऐसा न करने पर उन पर 20 हजार डॉलर तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. फ्रेंच ओपन, विंबलडन, यूएस ओपन और ऑस्ट्रेलियाई ओपन ने संयुक्त बयान में कहा, ”ग्रैंडस्लैम की तरफ से हम नाओमी ओसाका को हर तरह से अपना सहयोग और सम​र्थन की पेशकश करते हैं. वह असाधारण खिलाड़ी हैं और हम जल्द से जल्द उनकी कोर्ट में वापसी चाहते हैं.”

इसमें कहा गया है, ”मानसिक स्वास्थ्य बेहद चुनौतीपूर्ण मसला है जिस पर ध्यान देने की आवश्यकता है. यह जटिल और व्यक्तिगत दोनों है क्योंकि एक व्यक्ति जिससे प्रभावित रहता है जरूरी नहीं कि दूसरा ​व्यक्ति भी उससे प्रभावित रहे. हम अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए नाओमी की सराहना करते हैं. हम उन दबावों को समझते हैं जिनका सामना टेनिस खिलाड़ी करते हैं.”

बता दें कि नाओमी के फैसले का समर्थन कई खिलाड़ियों ने किया था. सेरेना ने कहा था कि मैं नाओमी के लिए चिंतित हूं. हर कोई एक जैसा नहीं होता. मैं मोटी हूं तो दूसरे लोग पतले हैं. हर कोई अलग है और हर कोई चीजों को अलग तरह से संभालता है. आपको बस वह उससे जिस तरह से निपटना चाहती है उसे वह करने देना चाहिए. मैं केवल यही कह सकती हूं, मुझे लगता है कि वह अपना सर्वश्रेष्ठ कर रही है.

पूर्व दिग्गज मार्टिना नवरातिलोवा ने खिलाड़ियों के लिए मानसिक मुद्दों को जरूरी करार देते हुए कहा कि मैं नाओमी ओसाका के लिए बहुत दुखी हूं. मुझे पूरी उम्मीद है कि वह ठीक होगी. एथलीटों के रूप में हमें अपने शरीर की देखभाल करना सिखाया जाता है. ऐसे में शायद मानसिक और भावनात्मक पहलू कम हो जाता है. यह प्रेस कॉन्फ्रेंस करने या न करने से कुछ ज्यादा है.

Tags: French Open, Grand slam official, Mental health, Naomi Osaka





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

70  ⁄    =  seven