Free Video Downloader

Nathan Lyon completes 400 wickets with better strike rate than Anil Kumble Harbhajan Ashes Series


नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया के नाथन लॉयन ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 400 विकेट (400 test wickets) पूरे कर लिए हैं. ऑफ स्पिनर लॉयन ने एशेज सीरीज (Ashes Series 2021-22) में यह उपलब्धि अपने नाम की. नाथन लॉयन (Nathan Lyon) ने इंग्लैंड के डेविड मलान को अपना 400वां शिकार बनाया. लॉयन 400 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के 7वें स्पिनर हैं. अब तक कुल 17 गेंदबाज 400 टेस्ट विकेट ले चुके हैं. नाथन लॉयन ऑस्ट्रेलिया के तीसरे गेंदबाज हैं, जिन्होंने 400 विकेट का सफर तय किया है.

34 साल के नाथन लॉयन (Nathan Lyon) पहले गैर-एशियाई ऑफ स्पिनर हैं, जिन्होंने 400 टेस्ट विकेट झटके हैं. अब तक कुल 7 स्पिनर 400 या इससे अधिक टेस्ट विकेट ले चुके हैं. इनमें से 3 स्पिनर तो भारत के ही हैं. भारत के लेग स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) व हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ऐसा कर चुके हैं. कुंबले तो 600 से ज्यादा टेस्ट विकेट ले चुके हैं. हालांकि, जब स्ट्राइक रेट की बात आती है तो नाथन लॉयन भारतीय दिग्गजों अनिल कुंबले और हरभजन सिंह से आगे निकल जाते हैं. रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) और नाथन लॉयन के विकेट लेने के स्ट्राइक रेट में ज्यादा अंतर नहीं है.

400 से ज्यादा विकेट लेने वाले 17 गेंदबाजों में सबसे बेहतर स्ट्राइक रेट डेल स्टेन (42.3 ) का है. दक्षिण अफ्रीका के स्टेन ने तकरीबन हर 42 वीं गेंद पर विकेट लिए. वे एकमात्र गेंदबाज है जिनका स्ट्राइक रेट 50 से कम है. न्यजीलैंड के रिचर्ड हैडली (50.8) इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं.

नाथन लॉयन 64.3 की स्ट्राइक रेट और 32.07 की औसत से विकेट चटकाते हैं. नाथन सबसे बेहतर स्ट्राइक रेट की लिस्ट में 15वें नंबर पर हैं. लेकिन इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि नाथन ने ज्यादातर गेंदबाजी ऑस्ट्रेलिया की पिचों पर की है, जहां स्पिनरों के लिए कभी भी मदद नहीं होती. इस कारण नाथन को विकेट लेने के लिए ना सिर्फ ज्यादा जोर लगाना पड़ता है, बल्कि ज्यादा इंतजार भी करना पड़ता है.

400 से ज्यादा विकेट लेने वाले 17 गेंदबाजों में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट हरभजन सिंह (68.5) का है. भज्जी को टेस्ट मैच में एक विकेट लेने के लिए औसतन 68.5 गेंदें करनी होती थीं. अनिल कुंबले (65.9) का स्ट्राइक रेट भी हरभजन के करीब है. भारत के 4 गेंदबाजों ने 400 से ज्यादा विकेट लिए हैं और इनमें सबसे कम स्ट्राइक रविचंद्रन अश्विन (52.1) का है. रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) का स्ट्राइक रेट दुनिया के सभी स्पिनरों से बेहतर है. लॉयन, कुंबले, भज्जी, मुरलीधरन, वॉर्न और रंगना हेराथ स्ट्राइक रेट की लिस्ट में अश्विन से नीचे हैं.

भारतीय ऑलराउंडर कपिल देव (63.9) सबसे अधिक स्ट्राइक रेट के मामले में 14वें नंबर पर हैं. कपिल देव का स्ट्राइक रेट ज्यादा होने के मामले में नाथन लॉयन वाली बात लागू होती है. कपिल देव ने ज्यादातर गेंदबाजी भारत में की, जहां तेज गेंदबाजों के लिए कोई मदद नहीं होती थी. भारत की स्पिन लेती पिचों पर कपिल को विकेट लेने के लिए कहीं ज्यादा मेहनत करनी होती थी.

Tags: Anil Kumble, Ashes, Ashes 2021-22, Ashes Series, Cricket news, Harbhajan singh, Nathan Lyon, R ashwin





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  ⁄  five  =  one