Cricket in 2028 Olympic Games as additional sport not in 1st list ICC still not losing hope


नई दिल्ली. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) को उम्मीद है क्रिकेट अतिरिक्त खेल के रूप में साल 2028 में लॉस एंजेलिस में होने वाले ओलंपिक गेम्स (Los Angeles Olympics) में जगह पाने में सफल रहेगा. क्रिकेट को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की प्रारंभिक सूची में जगह नहीं मिली है लेकिन इसके बावजूद आईसीसी की उम्मीदें बरकरार हैं. आईओसी ने ओलंपिक 2028 के लिए गुरुवार को 28 खेलों की प्रारंभिक सूची जारी की जिसमें स्केटबोर्डिंग, सर्फिंग और स्पोर्ट क्लाइंबिंग भी शामिल हैं.

बॉक्सिंग, वेटलिफ्टिंग और मॉडर्न पेंटाथलॉन को इसमें शामिल नहीं किया गया है. इन खेलों के संबंधित अंतरराष्ट्रीय महासंघों को ओलंपिक (Olympic Games-2028) में अपना स्थान सुरक्षित करने के लिए कुछ मानदंडों को पूरा करने के लिए 2023 तक का समय दिया गया है. इस सूची को अगले साल फरवरी में बीजिंग में आईओसी बैठक में मंजूरी के लिए रखा जाएगा जो कि महज औपचारिक होने की संभावना है.

इसे भी देखें, वॉर्नर ने पोस्ट किया ‘पुष्पा’ के गाने पर डांस Video, विराट ने पूछा- ठीक तो हो?

मेजबान शहर लॉस एंजेलिस ओलंपिक 2028 में शामिल करने के लिए 2023 में अतिरिक्त खेलों का प्रस्ताव रख सकता है और आईसीसी को उम्मीद है कि इनमें क्रिकेट भी शामिल होगा. बेसबॉल, साफ्टबॉल और अमेरिकी फुटबॉल का एक अन्य प्रकार ओलंपिक 2028 में अतिरिक्त खेल के लिये दौड़ में शामिल हो सकते हैं. आईसीसी बोर्ड के एक सदस्य ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘मेजबान शहर द्वारा अतिरिक्त खेलों के चयन की प्रक्रिया अगले साल (2023) से शुरू हो जाएगी और हमें उम्मीद है कि क्रिकेट इसमें शामिल होगा.’

उन्होंने कहा, ‘हम जानते हैं कि यह (क्रिकेट को एक अतिरिक्त खेल के रूप में शामिल किया जाना) मुश्किल होगा. इसकी कोई गारंटी नहीं है और हमें ओलंपिक खेल-2028 जगह पाने के लिए कुछ अन्य खेलों से कड़ी चुनौती मिलेगी.’ आईसीसी ने अगस्त में लॉस एंजेलिस ओलंपिक खेल 2028 में क्रिकेट को शामिल करने के लिए अपने इरादे जताए थे और दुनिया के सबसे धनी बोर्ड बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) का भी उसे समर्थन हासिल था.

इसे भी देखें, मुक्केबाजी सहित तीन खेलों पर ओलंपिक 2028 से बाहर होने का खतरा

आईसीसी ने इसके लिए ओलंपिक कार्यकारी समूह भी गठित किया था. आईसीसी चेयरमैन ग्रेग बारक्ले ने तब कहा था, ‘हम सब एक इस दावे को लेकर एकमत हैं और हम ओलंपिक को क्रिकेट के भविष्य के रूप में देखते हैं. हमारे वैश्विक स्तर पर एक अरब से अधिक प्रशंसक हैं और इनमें लगभग 90 प्रतिशत क्रिकेट को ओलंपिक में देखना चाहते हैं.’ लॉस एंजेलिस खेलों के आयोजकों के प्रस्ताव पर आईओसी साल 2024 में अतिरिक्त खेलों को लेकर फैसला करेगा.

Tags: 2028 Olympics, Cricket news, ICC, IOC, Olympic Games, Olympics





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  ⁄  two  =  five