Ashes AUS vs ENG y Joe Root record innings left behind Steve Smith virendra Sehwag England reply to Australia


नई दिल्ली. कप्तान जो रूट (Joe Root) की रिकॉर्ड पारी और डेविड मलान (David Malan) के साथ उनकी तीसरे विकेट के लिये 159 रन की अटूट साझेदारी से इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को करारा जवाब दिया. पहले एशेज टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन (Australia vs England) अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पर 220 रन बनाकर वापसी की उम्मीद जगायी. इससे पहले ट्रेविस हेड (Travis Head) ने 148 गेंदों पर 152 रन की पारी खेली जिससे ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 425 रन बनाकर 278 रन की बढ़त हासिल की. इस तरह से पहली पारी में 147 रन बनाने वाला इंग्लैंड अब भी ऑस्ट्रेलिया (AUS vs ENG) से 58 रन पीछे है.

जो रूट इस साल टेस्ट क्रिकेट में 1000 रन से ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते खिलाड़ी
शानदार फॉर्म में चल रहे रूट  ने ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया. वह अभी 158 गेंदों पर 86 रन बनाकर खेल रहे हैं जिसमें 10 चौके शामिल हैं. मलान ने 177 गेंदों पर नाबाद 80 रन बनाये हैं और उन्होंने भी 10 चौके लगाये हैं. रूट ने इंग्लैंड की तरफ से एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक रन बनाने का नया रिकॉर्ड बनाया. वह 2021 में अभी तक 1541 रन बना चुके हैं और उन्होंने माइकल वान के 2002 में बनाये गये 1481 रन के रिकार्ड को पीछे छोड़ा. इसके अलावा रूट ने स्टीव स्मिथ (1474) और वीरेंद्र सहवाग (1462) को भी पीछे छोड़ा. विश्व रिकॉर्ड पाकिस्तान के मोहम्मद यूसुफ के नाम पर है जिन्होंने 2006 में 11 मैचों में 1788 रन बनाये थे.

मलान को कुछ अवसरों पर नाथन लायन ने परेशान किया लेकिन इस ऑफ स्पिनर को अब भी अपने 400वें टेस्ट विकेट का इंतजार है. ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन छह गेंदबाजों का उपयोग किया लेकिन कोई भी खास प्रभाव नहीं छोड़ पाया. इंग्लैंड के दोनों सलामी बल्लेबाज रॉरी बर्न्स (13) और हसीब हमीद (27) लंच के बाद जल्दी पवेलियन लौट गये. रूट ने दूसरे सत्र में जब क्रीज पर कदम रखा तब स्कोर दो विकेट पर 61 रन था. पहली पारी में पहली गेंद पर आउट होने वाले बर्न्स को मिशेल स्टार्क के पहले ओवर में पगबाधा आउट दिया गया था, लेकिन डीआरएस के सहारे वह क्रीज पर टिके रहे.

वनडे-T20 कप्तान रोहित शर्मा को क्या विराट कोहली से ज्यादा सैलरी मिलेगी?

लंच के बाद वह पहले ओवर में आउट हो गये. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने उन्हें विकेट के पीछे कैच कराया. विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने इसके बाद स्टार्क की गेंद पर हमीद का लेग साइड में खूबसूरत कैच लिया. इससे पहले हेड ने तीसरे दिन अपनी पारी 112 रन से आगे बढ़ायी. तब ऑस्ट्रेलिया का स्कोर सात विकेट पर 343 रन था. हेड ने मैच के तीसरे दिन पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ 82 रन जोड़े. उन्हें लंच से कुछ देर पहले मार्क वुड ने बोल्ड किया.

IND vs SA: राहुल द्रविड़ का प्लान हुआ कामयाब, द.अफ्रीका दौरे से पहले टीम को मिला नया संकटमोचक

ऑस्ट्रेलिया गुरुवार को डेविड वॉर्नर (94) सहित तीन विकेट जल्दी जल्दी गंवाने से बड़ी बढ़त हासिल करने की स्थिति में नहीं दिख रहा था लेकिन हेड ने निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ अच्छी साझेदारियां निभायी. हेड ने मैच के दूसरे दिन कमिंस (12) के साथ 70 रन की भागीदारी की थी. उन्होंने स्टार्क (35) के साथ आठवें विकेट के लिये 85 महत्वपूर्ण रन जोड़े और फिर नाथन लायन (15) के साथ नौवें विकेट के लिये 29 रन की साझेदारी की. इंग्लैंड की तरफ से ओली रोबिनसन ने 58 रन देकर तीन, वुड ने 85 रन देकर तीन और क्रिस वोक्स ने 76 रन देकर दो विकेट लिये.

Tags: Ashes, Ashes 2021-22, Ashes Series, Joe Root, Number Game, Steve Smith, Virendra Sehwag





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  ⁄  3  =  one