Free Video Downloader

Rohit Sharma showers praise on leader Virat Kohli indian captain says His presence is very important – रोहित शर्मा ने वनडे कप्तान बनने के बाद की विराट कोहली की तारीफ, कहा


नई दिल्ली. भारत के वनडे-टी20 टीम के नये कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कहा है कि विराट कोहली (Virat Kohli) के दर्जे के बल्लेबाज और नेतृत्व कौशल की भारतीय टीम को काफी जरूरत है. टी20 टीम के कप्तान रोहित को विराट की जगह वनडे टीम की कप्तानी भी सौंपी गई है. उनका मानना है कि कप्तान का काम 20 प्रतिशत मैदान पर होता है और बाकी रणनीति में रहता है. रोहित ने कहा कि हर कप्तान चाहता है कि उसके खिलाड़ी आईसीसी के बड़े मुकाबलों की निर्णायक परिस्थितियों को ध्यान में रखकर बदतर के लिये भी तैयार रहें.

रोहित शर्मा ने कहा, ‘‘विराट कोहली जैसा बल्लेबाज टीम को हमेशा चाहिये. टी20 प्रारूप में 50 से अधिक का औसत अवास्तविक और जबर्दस्त है. वह कई बार भारत को संकट से बाहर निकाल चुका है. कप्तान का काम यह सुनिश्चित करना होता है कि सही खिलाड़ी खेल रहे हैं. सही संयोजन है और कुछ तकनीकी बातों को ध्यान में रखना होता है.’’ उनका मानना है कि कप्तान को अपने प्रदर्शन से ही बोलना चाहिये वरना दूसरे खिलाड़ियों का सहारा बनकर उनके पीछे रहना चाहिये. रोहित ने कहा, ‘‘मैं ऐसा इसलिये कह रहा हूं क्योंकि वह पीछे रहकर बदलाव ला सकता है और यह सुनिश्चित कर सकता है कि वह सबके साथ है. इसलिये मैं कह रहा हूं कि उसे टीम का सबसे कम महत्वपूर्ण व्यक्ति होना चाहिये.’’

रोहित शर्मा ने आगे कहा, ‘‘मेरा काम ज्यादा बाहर होगा. खिलाड़ियों को उनकी जिम्मेदारी सौंपना और उम्मीद करना कि वे मैदान पर उन पर खरे उतरे. मैदान पर आपके पास तीन ही घंटे हैं जिनमें बहुत कुछ बदला नहीं जा सकता क्योंकि 11 खिलाड़ी खेल रहे हैं. मैदान पर बहुत बदलाव संभव नहीं हैं.’’ रोहित ने आईपीएल में पांच बार खिताब जीते हैं लेकिन उनका कहना है कि टीम प्रबंधन ने मजबूत टीम तैयार की है और इस प्रदर्शन में उनकी भूमिका कम है.

On This Day: भारत ने 10 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में जीता टेस्ट, चेतेश्वर पुजारा ने की 11 घंटे बल्लेबाजी

उन्होंने कहा कि वह बता नहीं सकते कि पिछले तीन आईसीसी टूर्नामेंटों (2017 चैम्पियंस ट्रॉफी फाइनल, 2019 विश्व कप सेमीफाइनल और इस साल टी20 विश्व कप) में गलती कहां हुई. उन्होंने कहा, ‘‘हम शुरुआत चरण में हार गए. मैं चाहता हूं कि हम तीन विकेट पर दस रन जैसे हालात के लिये भी तैयार रहें. उसके बाद के बल्लेबाजों को तैयार रहना चाहिये. यही कहीं नहीं लिखा है कि तीन विकेट 10 रन पर गंवाने के बाद हम 190 रन नहीं बना सकते.”

Tags: Cricket news, Indian Cricket Team, Rohit sharma, Virat Kohli





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  ⁄  three  =  one