Boxing among 3 Olympic sports in danger of losing 2028 spot


जेनेवा. मुक्केबाजी, वेट लिफ्टिंग और मॉडर्न पेंटाथलान को लॉस एंजिल्स में 2028 में होने वाले ओलंपिक खेलों में अपना स्थान बरकरार रखने के लिए 18 महीने के अंदर अपनी व्यवस्था में सुधार करने के लिए कहा गया है. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाक ने मुक्केबाजी और वेटलिफ्टिंग के शासी निकायों के बारे में कहा कि वे हमेशा समस्याएं पैदा करते हैं. उन्होंने इन खेलों में नेतृत्व से जुड़े मसलों तथा भ्रष्टाचार और डोपिंग के मुद्दों पर चिंता व्यक्त की.

मॉडर्न पेंटाथलान को आईओसी ने अपनी स्पर्धाओं से घुड़सवारी को हटाने के लिए कहा है, जिस पर खिलाड़ियों ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की. इन तीनों खेल को ओलंपिक 2028 के कार्यक्रम की शुरुआती सूची में शामिल नहीं किया गया है. इस कार्यक्रम को मंजूरी के लिए फरवरी में आईओसी सदस्यों के सामने रखा जाएगा.

सूची में स्केटबोर्डिंग, सर्फिंग और स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग शामिल हैं. ये तीनों खेल पहली बार टोक्यो ओलंपिक में शामिल किए गए थे. इससे वे भविष्य में ओलंपिक प्रसारण कार्यक्रम से होने वाली आय हासिल करने के हकदार भी बन जाएंगे जो प्रति खेल कम से कम एक करोड़ 50 लाख डॉलर है. जिन तीन खेलों को हटाया गया है, उनके पास अब भी सूची में शामिल होने का मौका रहेगा. बाक ने कहा कि उन्हें आईओसी कार्यकारी बोर्ड के सदस्यों को अपने खेल के शासन और संगठनात्मक संस्कृति में बदलावों से संतुष्ट करना होगा.

फुटबॉल को लॉस एंजिल्स के कार्यक्रम में रखा गया है लेकिन बाक ने फुटबॉल की सर्वोच्च संस्था फीफा को प्रत्येक चार साल के बजाय दो साल में विश्व कप आयोजित करने की योजना के कारण नोटिस पर रखा है. हर दो साल में विश्व कप के आयोजन से इस टूर्नामेंट का लॉस एंजिल्स खेलों से सीधे टकराव होगा. इस बीच पेरिस ओलंपिक 2024 के आयोजकों ने बेसबॉल, सॉफ्टबॉल और कराटे के लिए अनुरोध नहीं किया है. इन खेलों में स्केटबोर्डिंग, सर्फिंग और स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग के अलावा ब्रेकडांसिंग भी शामिल होगा.

Tags: 2028 Olympics, Boxing, IOC, Los Angeles Olympics, Modern Pentathlon, Olympics, Weight lifting





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

forty two  ⁄  fourteen  =