Free Video Downloader

BCCI President Sourav Ganguly opens up Why Virat Kohli axed as ODI Captain


नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने एक दिन पहले ही दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट टीम की घोषणा की थी. इसके साथ ही विराट कोहली (Virat Kohli) की जगह रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को वनडे की कप्तानी सौंपने की घोषणा भी की थी. हालांकि, बीसीसीआई ने इसकी वजह का खुलासा नहीं किया था. सिर्फ एक ट्वीट किया गया था कि अखिल भारतीय वरिष्ठ चयन समिति ने रोहित शर्मा को वनडे और टी20 इंटरनेशनल टीमों के कप्तान के रूप में नामित करने का निर्णय लिया है, लेकिन विराट कोहली से वनडे टीम की कप्तानी लेने के एक बाद बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने अपनी चुप्पी तोड़ी है.

सौरव गांगुली ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा कि विराट कोहली को कप्तानी से हटाने का फैसला बीसीसीआई और सेलेक्टर्स की रजामंदी से हुआ है. बीसीसीआई ने पहले विराट से यह गुजारिश की थी कि वो टी20 टीम की कप्तानी नहीं छोड़ें, लेकिन वो इसके लिए तैयार नहीं हुए. ऐसे में सेलेक्टर्स को भी लगा कि यह सही नहीं होगा कि वनडे और टी20 टीम का अलग-अलग कप्तान हो. इसलिए यह फैसला लिया गया कि विराट टेस्ट टीम के कप्तान बने रहेंगे और रोहित शर्मा टी20 और वनडे दोनों फॉर्मेट में टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी संभालेंगे.

Vijay Hazare Trophy: महेंद्र सिंह धोनी ने जिसे तराशा, उसने कप्तानी मिलते ही 48 घंटे में ठोका दूसरा शतक

गांगुली ने आगे कहा, “मैंने बीसीसीआई अध्यक्ष होने के नाते खुद विराट कोहली से वनडे कप्तानी को लेकर बात की थी. इसके बाद सेलेक्शन कमेटी के चेयरमैन ने भी उनसे चर्चा की. हमें रोहित शर्मा
की नेतृत्व क्षमता पर पूरा भरोसा है, और विराट टेस्ट कप्तान के रूप में बरकरार रहेंगे. बीसीसीआई इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि भारतीय क्रिकेट अच्छे हाथों में है. हम विराट कोहली को सफेद गेंद के प्रारूप में कप्तान के रूप में उनके योगदान के लिए धन्यवाद देते हैं.” गांगुली ने कहा कि चयनकर्ताओं को लगा कि सफेद गेंद के प्रारूप में कई कप्तानों से उलझन हो जाएगी. इसलिए चेतन शर्मा की अगुआई वाली समिति ने सुझाव दिया कि बेहतर होगा कि एक ही कप्तान रहे.

रोहित शर्मा की कप्तानी को लेकर रवि शास्त्री ने दिया बयान, बोले- हमेशा वहीं करते हैं…

‘नए कप्तान की काबिलियत पर पूरा भरोसा’
गांगुली ने कहा, “मैं (उलझन के बारे में) नहीं जानता. लेकिन उन्हें (चयनकर्ताओं को) यही लगा. इसी तरह इस निष्कर्ष पर पहुंचा गया कि रोहित सफेद गेंद के क्रिकेट और विराट लाल गेंद के क्रिकेट की टीम की कप्तानी करें.” रोहित वनडे कप्तान के तौर पर कैसा करेंगे? गांगुली ने कहा कि वह कोई भविष्यवाणी नहीं करेंगे. लेकिन उन्हें नए कप्तान की काबिलियत पर पूरा भरोसा है और वो उम्मीद करते हैं कि वो अच्छा काम करें.

कोहली के कप्तानी के रिकॉर्ड पर बात हुई थी: गांगुली
क्या इस बात को ध्यान में रखा गया था कि कोहली का 95 मैचों में वनडे कप्तान के तौर पर जीत का रिकार्ड 70 प्रतिशत से ज्यादा का है तो गांगुली ने कहा, “हां, हमने इस पर विचार किया था लेकिन अगर आप रोहित के रिकार्ड को देखो, उन्होंने जितने भी वनडे में भारत की कप्तानी की हो तो वह बहुत अच्छे रहे हैं. लेकिन बात यही है कि सफेद गेंद की टीमों के दो कप्तान नहीं हो सकते थे.”

‘कोहली के आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीतने पर कोई चर्चा नहीं हुई’
कोहली की कप्तानी में टीम के कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीतने का सवाल भी पूछा गया कि लेकिन बोर्ड अध्यक्ष ने इस पर हुई चर्चा के बारे में बताने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा, “किन चीजों पर चर्चा हुई और चयनकर्ताओं ने क्या कहा, मैं इसके बारे में ज्यादा नहीं बता सकता. लेकिन रोहित को सफेद गेंद का कप्तान बनाने का मुख्य कारण यही है और विराट ने इसे स्वीकार कर लिया है.

Tags: BCCI, Cricket news, Rohit sharma, Sourav Ganguly, Team india, Virat Kohli





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

sixty  ⁄  10  =