इंग्लैंड ने क्रोएशिया को हराकर जीत से की शुरुआत, ऑस्ट्रिया-नीदरलैंड भी जीते/EURO CUP 2020 Round UpEngland beat Croatia Austria leave it late against North Macedonia Netherlands win thriller – News18 हिंदी


लंदन. रहीम स्टर्लिंग के दूसरे हाफ में दागे गोल की बदौलत इंग्लैंड ने ग्रुप डी में रविवार को यहां क्रोएशिया को 1-0 से हराकर यूरो 2020 फुटबॉल टूर्नामेंट में जीत के साथ शुरुआत की. वहीं. ऑस्ट्रिया ने भी नार्थ मेसेडोनिया को हराकर यूरोपीय चैंपियनशिप में पहली जीत दर्ज की. देर रात हुए नीदरलैंड और यूक्रेन के मैच में नीदरलैंड ने 3-2 से जीत हासिल की है. इंग्लैंड की टीम यूरोप की इस महाद्वीपीय फुटबॉल प्रतियोगिता में 10 प्रयास में पहली बार जीत के साथ शुरुआत करने में सफल रही है. मैच का एकमात्र गोल स्टर्लिंग ने 57वें मिनट में दागा. स्टर्लिंग ने वेम्बले स्टेडियम में टूर्नामेंट में पदार्पण कर रहे केविन फिलिप्स की थ्रोबॉल पर दनदनाता हुआ शॉट मारा जो क्रोएशिया के गोलकीपर डोमीनिक लिवाकोविच के हाथ को छूता हुआ गोल में चला गया. इस जीत के साथ इंग्लैंड ने 2018 विश्व कप के सेमीफाइनल में क्रोएशिया के खिलाफ मिली हार का बदला भी चुकता कर लिया.

स्टर्लिंग ने उत्तर लंदन के इस स्टेडियम के समीप ही किशोरावस्था का अधिकांश समय बिताया है. वेम्बले स्टेडियम को यूरो 2020 के फाइनल और सेमीफाइनल सहित आठ मैचों की मेजबानी करनी है. मैनचेस्टर सिटी के स्ट्राइकर स्टर्लिंग का किसी बड़ी प्रतियोगिता में राष्ट्रीय टीम की ओर से यह पहला गोल है. इससे पहले वह 2014 और 2018 में विश्व कप और 2016 में यूरोपीय चैंपियनशिप में गोल करने में नाकाम रहे थे.

ग्रुप डी के अपने अगले मैच में इंग्लैंड शुक्रवार को स्कॉटलैंड से भिड़ेगा जबकि क्रोएशिया का सामना चेक गणराज्य से होगा. इस बीच इंग्लैंड में मिडफील्डर ज्यूड बेलिंगघम यूरोपीय चैंपियनशिप में खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने. बेलिंगघम 17 साल और 349 दिन के हैं. वह क्रोएशिया के खिलाफ दूसरे हाफ के 82वें मिनट में स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में मैदान पर उतरे. इससे पहले यूरोपीय चैंपियनशिप में खेलने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी का रिकॉर्ड जेट्रो विलेम्स के नाम था जो यूरो 2012 में 18 बरस की उम्र में नीदरलैंड की ओर से खेले थे.

आस्ट्रिया की यूरोपीय चैंपियनशिप में पहली जीत

आस्ट्रिया ने स्थानापन्न खिलाड़ियों के आखिरी क्षणों में किए गए गोल की मदद से नार्थ मेसेडोनिया को 3-1 से हराकर यूरोपीय फुटबॉल चैंपियनशिप के इतिहास में अपनी पहली जीत दर्ज की. ग्रुप सी के इस मैच में माइकल ग्रेगोरित्स्च और मार्को अर्नोतोविच ने स्थानापन्न खिलाड़ियों के रूप में उतरकर आखिरी क्षणों में गोल दागे. आस्ट्रिया के कोच फ्रैंको फोडा ने कहा, ”सभी खिलाड़ियों को बधाई. उन्होंने आज इतिहास रच दिया. स्थानापन्न खिलाड़ी हमेशा महत्वपूर्ण होते हैं. ” आस्ट्रिया की यह पिछले 31 वर्षों में किसी बड़े टूर्नामेंट में पहली जीत है. यूरोपीय चैंपियनशिप में यह उसकी पहली जीत है.

आस्ट्रिया ने यूरोपीय फुटबॉल चैंपियनशिप के इतिहास में अपनी पहली जीत दर्ज की (AP)

ग्रेगोरित्स्च ने कप्तान डेविड अलाबा के क्रास पर 78वें मिनट में गोल किया जबकि अर्नोतोविच ने मैच समाप्त होने से एक मिनट पहले गोल दागा. इन दोनों खिलाड़ियों ने 59वें ​मिनट में तब मैदान पर कद​म रखा था जब स्कोर 1-1 से बराबर था.

डमफ्राइज के निर्णायक गोल से नीदरलैंड की उक्रेन पर रोमांचक जीत

डेंजेल डमफ्राइज के अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में पहले गोल से नीदरलैंड ने यूरोपीय चैंपियनशिप के रोमांचक मैच में उक्रेन को 3-2 से हराया. पहले हॉफ में गोल करने के दो मौके गंवाने के बाद डमफ्राइज ने दूसरे हाफ में दो गोल करने में मदद की और फिर 85वें मिनट में विजयी गोल दागा. डमफ्राइज ने कहा, ”मुझे विश्वास था कि मौका आएगा और तब आपको सही जगह पर होना होगा. यह मेरा सबसे अच्छा मैच नहीं था लेकिन यह सबसे सुंदर मैच था.”

डेंजेल डमफ्राइज के अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में पहले गोल से नीदरलैंड ने यूरोपीय चैंपियनशिप के रोमांचक मैच में उक्रेन को 3-2 से हराया (AP)

नीदरलैंड के कार्यवाहक कप्तान जियोर्जिनियो विजनालदम ने 52वें मिनट में टीम को बढ़त दिलाई, जो दूसरे हाफ के पांच गोल में से पहला गोल था. वॉउट वेगहार्स्ट ने 59वें मिनट में स्कोर 2-0 कर दिया. लेकिन इसके बाद नीदरलैंड को पांच मिनट के अंदर रक्षापंक्ति में दो गलतियों का खामियाजा भुगतना पड़ा. उक्रेन के कप्तान आंद्रे यार्मोलेंको ने 75वें मिनट में उक्रेन की तरफ से पहला गोल दागा जबकि इसके पांच मिनट बाद रोमन यारेमचुक ने बराबरी का गोल दाग दिया.

Tags: England, Euro 2020, Euro cup, Euro Cup 2020, European championship, Football news





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

eighteen  ⁄  two  =