Free Video Downloader

India Tour Of South Africa Hanuma vihari selected for main squad Deepak chahar navdeep saini arzan nagwaswalla selected as stand by players


नई दिल्ली. भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया. 3 टेस्ट की सीरीज के लिए 18 खिलाड़ियों को चुना गया. विराट कोहली (Virat Kohli) टीम के कप्तान होंगे. जबकि अजिंक्य रहाणे की जगह रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को टेस्ट टीम का उप-कप्तान बनाया गया है. हालांकि, रहाणे को टीम में रखा गया है. दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए बीसीसीआई ने 18 सदस्यीय टीम में 6 तेज गेंदबाज और 2 स्पिनर को जगह दी है. इसके अलावा ऋषभ पंत और ऋद्धिमान साहा के रूप में दो विकेटकीपर भी दौरे पर जाएंगे.

वहीं, विराट और रोहित के अलावा 6 और बल्लेबाजों को इस टूर के लिए चुना गया है. इसमें मध्य क्रम के बल्लेबाज हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) भी शामिल हैं. उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज के लिए टीम में मौका नहीं दिया गया था. वो इंडिया-ए टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गए थे और 4 में से 3 पारियों में अर्धशतक जड़ टीम में चुने जाने का अपना दावा पहले से ही मजबूत कर लिया था.

अब रवींद्र जडेजा की गैरहाजिरी में उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में प्लेइंग-11 में चुना जा सकता है. हालांकि, विहारी ही इकलौते ऐसे खिलाड़ी नहीं हैं, जिन्हें इंडिया-ए के मौजूदा दक्षिण अफ्रीका दौरे पर अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिला है.

विहारी के अलावा 4 और खिलाड़ियों को स्टैंड बाय के रूप में इस दौरे के लिए टीम में शामिल किया है. इसमें तीन तेज गेंदबाज नवदीप सैनी, दीपक चाहर (Deepak Chahar), अरजन नगवसवाला और एक बाएं हाथ के स्पिनर सौरभ कुमार हैं.

नवदीप सैनी: भारत के लिए 2 टेस्ट और 8 वनडे खेल चुके हैं. उन्होंने इसी साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट में डेब्यू किया था. वो अब तक टेस्ट में 4 और वनडे में 6 विकेट ले चुके हैं. नवदीप भी इंडिय़ा-ए टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गए हैं और यहां उन्होंने अपनी रफ्तार का कहर ढाया है. दौरे के पहले 2 अनाधिकारिक टेस्ट में उन्होंने 7 विकेट लिए थे. तीसरे टेस्ट की पहली पारी में भी नवदीप सैनी ने शानदार गेंदबाजी की और दक्षिण अफ्रीका-ए टीम के 3 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. इसी वजह से उन्हें स्टैंड बाय खिलाड़ी के तौर पर टीम में जगह मिली.

अरजन नगवसवाला : गुजरात की तरफ से घरेलू क्रिकेट खेलने वाले अरजन इससे पहले भी स्टैंड बाय खिलाड़ी के तौर पर भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके हैं. उन्हें इंग्लैंज दौरे पर स्टैंड बाय के रूप में चुना गया था. इस बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने इंडिया-ए टीम के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर खेले गए पहले 2 मैच में 5 विकेट लिए थे. वे 18 फर्स्ट क्लास मैच में 67 विकेट ले चुके हैं.

दीपक चाहर: घरेलू क्रिकेट में राजस्थान के लिए खेलने वाले इस गेंदबाज ने इंडिया-ए के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर अच्छा प्रदर्शन किया है. उन्होंने तीसरे अनाधिकारिक टेस्ट में 4 विकेट झटके हैं. हाल ही में उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में भी अच्छी गेंदबाजी की थी. वो वनडे और टी20 डेब्यू कर चुके हैं. लेकिन अब तक भारत के लिए टेस्ट नहीं खेला है. उन्होंने कुल 22 अंतरराष्ट्रीय मैच में 29 विकेट लिए हैं.

विराट कोहली काे मिली आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीतने की सजा, शास्त्री के जाते ही बीसीसीआई ने छीन ली कप्तानी

विराट कोहली ने टी20 की कप्तानी छोड़ी, वनडे की छीनी गई, अब छोड़ सकते हैं टेस्ट की कमान, ये है 5 बड़ी वजह

सौरभ कुमार: उत्तर प्रदेश से घरेलू क्रिकेट खेलने वाले इस बाएं हाथ के स्पिनर को भी स्टैंड बाय के खिलाड़ी के तौर पर दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए चुना गया है. उन्होंने तीसरे अनाधिकारिक टेस्ट में 2 विकेट लिए. 28 साल के सौरभ ने अभी तक 45 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं और 194 विकेट लिए हैं. साथ ही 1572 रन भी बनाए हैं.

Tags: Arzan Nagwaswalla, Cricket news, Deepak chahar, Hanuma vihari, Ind vs sa, India vs South Africa, Navdeep saini





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  ⁄  five  =  one