Free Video Downloader

Andy Murray 4 साल बाद ग्रास कोर्ट पर उतरे, फैंस के अधिक उत्‍साह को देखकर मजबूरन रुकना पड़ा wimbledon 2021 Andy Murray wins first wimbledon singles match since 2017 – News18 हिंदी


विंबलडन. एंडी मरे (Andy Murray ) जब विंबलडन (Wimbledon 2021) टेनिस टूर्नामेंट में चार साल में अपना पहला मैच खेलने के लिये उतरे तो दर्शकों ने उनका जोरदार स्‍वागत किया. मरे मुस्कराये और उन्होंने दर्शकों का अभिवादन स्वीकार किया. दर्शक तब खुशी में चिल्लाने लगे जब मरे ने पहले दौर के मैच में 24वीं वरीयता प्राप्त निकोलोज बासिलाशविली के खिलाफ पहला सेट जीता. दूसरे सेट में जीत के बाद तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं था. लग रहा था कि मरे तीसरे सेट में ही हिसाब बराबर कर देंगे. दर्शक उनका पूरा हौसला बढ़ा रहे थे, लेकिन अचानक ही मरे की मुश्किलें बढ़ गयी. उन्‍होंने ने दो मैच प्वाइंट गंवा दिये और फिर तीसरा सेट भी उनके हाथ से चला गया. दर्शक आशंकित हो गये.

आखिर वह मरे ही थे, जिन्होंने 2013 में विंबलडन जीतकर 77 साल में ऑल इंग्लैंड क्लब में खिताब जीतने वाले पहले ब्रिटिश खिलाड़ी बनने का गौरव हासिल किया था. वह 2016 में फिर से यहां चैंपियन बने थे, लेकिन इसके बाद कूल्हे के दो ऑपरेशन और अन्य चोटों के कारण उनका करियर अधर में लटक गया था.

फड़फड़ा रही थी डेसीबल की सुई 

मरे ने चौथे सेट में बढ़त बनाई तो उनके प्रशंसकों का उत्‍साह और अधिक बढ़ गया. इस 34 वर्षीय खिलाड़ी ने उन्हें निराश नहीं किया और बासिलाशविली को 6-4, 6-3, 5-7, 6-3 से हराकर सेंटर कोर्ट को शोर के आगोश में भेज दिया. दर्शकों के शोर में ‘डेसीबल’ (शोर की तीव्रता नापने की इकाई) की सुई फड़फड़ा रही थी. मरे के कोर्ट पर चल रहे साक्षात्कार में इससे व्यवधान पड़ना स्वाभाविक था लेकिन खिलाड़ी भी खुश था और दर्शक भी. मरे ने कहा कि मुझसे पूछा जाता है कि क्या यह मेरा आखिरी विंबलडन होगा, क्या मेरा आखिरी मैच होगा. मुझे नहीं पता कि मुझसे ऐसा क्यों पूछा जाता है. मैं खेलना जारी रखना चाहता हूं. मैं खेलना चाहता हूं.

Euro 2020 में छाई भारत की बेटी, कोरोना महामारी में डॉक्‍टर धर्म निभाने के लिए ‘उतार’ दिया था मिस इंग्‍लैंड का ताज

वापसी के लिए हर संभव कोशिश की

शोर की तीव्रता जब चरम पर पहुंच गयी तो मरे को भी रुकना पड़ा. शोर कुछ कम हुआ तो  मरे ने अपनी आवाज थोड़ा बुलंद की. उन्होंने कहा कि मैं इसका लुत्फ उठा रहा हूं. मैं अब भी शीर्ष स्तर पर खेल सकता हूं. वह विश्व रैंकिंग में 28वें नंबर का खिलाड़ी है और मैंने बमुश्किल ही कोई मैच खेला और मैंने उसे हरा दिया. दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी मरे की आज विश्व रैंकिंग 118 है. उन्होंने तीन महीने तक किसी प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लिया था. वह सत्र का अपना छठा मैच खेल रहे थे जो कि बासिलाशविली से 30 मैच कम हैं. उन्होंने कहा कि मैं कोर्ट पर नहीं उतर पा रहा था. मैं काफी निराश था, लेकिन मैंने कड़ी मेहनत जारी रखी. मैंने वह सब कुछ किया जो वापसी के लिये आवश्यक था. मैं खुद को भाग्यशाली मानता हूं कि मुझे फिर से ऐसा करने का मौका मिला.

Tags: Sports news, Tennis, Wimbledon 2021





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  ⁄  three  =  one