Free Video Downloader

Wimbledon 2021 Novak Djokovic in 50th quarter finals of grand Slam ashleigh barty also in last 8 – News18 हिंदी


विंबलडन. मौजूदा चैंपियन नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) दमदार प्रदर्शन करते हुए विंबलडन (Wimbledon) के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली. उन्होंने सोमवार को 12वीं बार विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई और अपने से 117 साल पहले पदार्पण करने वाले आर्थर गोरे की बराबरी की जबकि कई नए खिलाड़ियों ने अंतिम आठ में पहुंचकर इतिहास रचा. पुरुष वर्ग में जिन खिलाड़ियों ने पहली बार विंबलडन के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया उनमें कनाडा के डेनिस शापोवालोव, इटली के मैटियो बेरेटिनी, हंगरी के मार्टन फुकसोविच और रूस के कारेन खाचनोव शामिल हैं.

महिला वर्ग में विश्व की नंबर एक ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ऐश्ले बार्टी, बेलारूस की नंबर दो आर्यना सबालेंका, ट्यूनीशिया की ओंस जाबेर और चेक गणराज्य की कारोलिना पिलिसकोवा पहली बार अंतिम आठ में पहुंची हैं. विश्व के नंबर-1 खिलाड़ी जोकोविच ने अपनी प्रत्येक सर्विस पर अंक बनाकर 17वीं वरीयता प्राप्त क्रिस्टियन गारिन को 6-2, 6-4, 6-2 से हराया. वह 50वीं बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे हैं.

इसे भी पढ़ें, Wimbledon: स्टेडियम की क्षमता के शत प्रतिशत दर्शकों को आने की अनुमति

विंबलडन में सर्वाधिक बार अंतिम-आठ में जगह बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में रोजर फेडरर (18) और जिम्मी कोनर्स (14) के बाद जोकोविच अब आर्थर गोरे के साथ संयुक्त तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. गोरे ने विंबलडन में अपना पहला मैच 1888 में खेला जबकि जोकोविच ने 2005 में पदार्पण किया था. रूस के 25वें नंबर के कारेन खाचनोव ने अमेरिका के सेबेस्टियन कोर्डा को अपने 21वें जन्मदिन पर 3-6, 6-4, 6-3, 5-7, 10-8 से हराया. आखिरी सेट में इन दोनों ने 13 बार एक दूसरे की सर्विस तोड़ी.

खाचनोव का अगला मुकाबला दसवें नंबर के शापोवालोव से होगा जिन्होंने 15 ऐस जमाकर आठवें नंबर के राबर्टो बातिस्ता आगुट को 6-1, 6-3, 7-5 से शिकस्त दी. बेरेटिनी ने इलिया इवाश्का को 6-4, 6-3, 6-1 से हराया. वह पिछले 23 वर्षों में यहां क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले पहले इतालवी पुरुष खिलाड़ी हैं. गैर वरीयता प्राप्त 29 वर्षीय फुकसोविच भी 1948 के बाद विंबलडन क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले हंगरी के पहले खिलाड़ी बन गये हैं. उन्होंने पांचवें नंबर के आंद्रे रूबलेव को 6-3, 4-6, 4-6, 6-0, 6-3 से उलटफेर का शिकार बनाया.

इसे भी पढ़ें, सानिया मिर्जा महिला डबल्स के दूसरे दौर से बाहर, रूसी जोड़ी से मिली करारी शिकस्‍त

महिलाओं के वर्ग में विश्व की नंबर एक खिलाड़ी बार्टी भी पहली बार विंबलडन क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रही. उन्होंने फ्रेंच ओपन चैंपियन बारबोरा क्रेजसिकोवा को 7-5, 6-3 से हराया. ट्यूनिशिया की ओंस जाबेर विंबलडन क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली अरब देशों की पहली महिला खिलाड़ी बन गईं. उन्होंने 2020 की फ्रेंच ओपन की चैंपियन इगा स्वियातेक को कड़े मुकाबले में 5-7, 6-1, 6-1 से परास्त किया.

दूसरी वरीयता प्राप्त सबालेंका ने इलेना रिबाकिना को 6-3, 4-6, 6-3 से हराया. आठवें नंबर की कारोलिना पिलिसकोवा ने लियुडमिला समसोनोवा को 6-2, 6-3 से पराजित किया. पिलिसकोवा अब चारों ग्रैंडस्लैम के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली खिलाड़ी बन गई हैं. इस बीच 19वें नंबर की कारोलिना मुचोवा ने लगातार दूसरी बार विंबलडन क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. उन्होंने 30वें नंबर की पाउला बाडोसा को 7-6 (6), 6-4 से हराया.

Tags: Novak Djokovic, Tennis, Wimbledon, Wimbledon 2021





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ninety six  ⁄    =  sixteen