Soon parents will be punished for the mistake of child in china


बीजिंग. चीन (China) में अब बच्‍चों के अपराध (Child Crime) की सजा मां-बाप को देने की तैयारी हो रही है. चीन की संसद एक विधेयक पर विचार करेगी, जिसमें प्रावधान है कि अगर उनके युवा बच्‍चे ‘बहुत खराब व्‍यवहार ‘ करते हैं या अपराध करते हैं, तो उनके मां-बाप को सजा दी जाए. परिवार शिक्षा प्रोत्‍साहन कानून के मसौदे में कहा गया है कि माता-पिता या संरक्षक को प्रताड़‍ित किया जाएगा.

अगर अभियोजक माता-पिता की देखरेख में पलने वाले बच्‍चे का बहुत खराब व्‍यवहार या आपराधिक गतिविधि करते पाते हैं, तो उन्‍हें फैमली ए‍जुकेशन गाइडेंस प्रोग्राम में भेजा जा सकता है. नेशनल पीपुल्‍स कांग्रेस के विधायी मामलों के आयोग के प्रवक्‍ता झांग तिइवेई ने कहा, ‘किशोरों के गलत व्‍यवहार के पीछे कई कारण हैं। इसमें ठीक तरीके से पारिवारिक शिक्षा न मिलना या इसमें कमी बड़ा कारण है.’

चीन ने ब्रिटिश अखबार के दावे को किया खारिज, कहा- मिसाइल’ नहीं, हाइपरसोनिक ‘यान’ का परीक्षण किया

पारिवारिक शिक्षा प्रोत्‍साहन कानून के मसौदे में माता-पिता से अनुरोध किया गया है कि वे अपने बच्‍चों को आराम करने, खेलने और व्‍यायाम करने के लिए समय मुहैया कराएंगे. इस मसौदे पर इसी सप्‍ताह के एनपीसी के स्‍टैंडिंग कमिटी में समीक्षा की जाएगी. चीन इन दिनों युवाओं के ऑनलाइन गेम खेलने और इंटरनेट के सेलिब्रिटी की आंख मूंदकर पूजा करने के खिलाफ अभियान चलाए हुए है. चीन ने ऑनलाइन वीडियो गेम ‘आध्‍यात्मिक अफीम’ की संज्ञा दी है.

ताइवान के रास्ते वॉरशिप भेजने से US-कनाडा पर बौखलाया चीन, हाई अलर्ट पर PLA

हाल ही में शिक्षा मंत्रालय ने नाबालिग बच्‍चों के वीडियो गेम खेलने के घंटों को कम करने का ऐलान किया है. इन बच्‍चों को कहा गया है कि वे शुक्रवार, शनिवार और रविवार को ही केवल एक घंटे तक ऑनलाइन गेम खेलने की अनुमति देते हैं. चीन ने होमवर्क भी कम करने का ऐलान किया है और बड़े विषयों में स्‍कूल के बाद सप्‍ताहांत या छुट्टी के दिन ट्यूशन पढ़ाने पर बैन लगा दिया है. (एजेंसी इनपुट के साथ)

Tags: China





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  ⁄  1  =  four