Wimbledon 2021: समीर बनर्जी बने जूनियर चैंपियन, रोजर फेडरर-लिएंडर पेस की बराबरी की


लंदन. समीर बनर्जी विंबलडन (Wimbledon) के जूनियर चैंपियन बन गए हैं. भारतीय मूल के अमेरिकी खिलाड़ी ने रविवार को विंबलडन में लड़कों का खिताब (Wimbledon Boys singles) अपने नाम किया. समीर बनर्जी (Samir Banerjee) ने फाइनल में अमेरिका के ही विक्टर लिलोव Victor Lilov) को 7-5, 6-3 से हराया. उन्होंने ने इस जीत के साथ ही खुद को रोजर फेडरर, स्टीफन एडबर्ग, गेल मोंफिल्स जैसे दिग्गजों के एलीट ग्रुप में शामिल कर लिया है. फेडरर, एडबर्ग, मोंफिल्स ने भी अपने करियर की शुरुआत विंबलडन का जूनियर टाइटल जीतकर की थी.

17 साल के समीर बनर्जी जूनियर फ्रेंच ओपन में पहले ही दौर में हारकर बाहर हो गए थे, लेकिन विंबलडन में उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया. उन्हें पहला सेट जीतने में जरूर संघर्ष करना पड़ा लेकिन दूसरे सेट में उन्होंने आसानी के साथ 6-3 से जीत हासिल की और खिताब पर कब्जा जमाया. समीर के माता-पिता 1980 के दशक में अमेरिका चले गए थे.

इसे भी पढ़ें, एश्ले बार्टी ने पहली बार जीता विंबलडन, करियर का दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब

युकी भांबरी (Yuki Bhambri) ने साल 2009 में जूनियर एकल खिताब जीता था और वह जूनियर ग्रैंडस्लैम जीतने वाले आखिरी भारतीय थे. उन्होंने जब ऑस्ट्रेलियन ओपन में लड़कों का फाइनल जीता था. वहीं, हरियाणा के रहने वाले सुमित नागल ने 2015 में वियतनाम के ली होआंग नाम के साथ विंबलडन बॉयज डबल्स जीता था.

रामनाथन कृष्णन 1954 में जूनियर विंबलडन चैंपियनशिप जीतने वाले पहले भारतीय थे. उनके बेटे रमेश कृष्णन ने 1970 जूनियर विंबलडन और जूनियर फ्रेंच ओपन खिताब जीते. दिग्गज लिएंडर पेस (Leander Paes) ने 1990 में जूनियर विंबलडन और जूनियर यूएस ओपन का खिताब जीता था.

Tags: Leander Paes, Sports news, Tennis, Wimbledon, Wimbledon 2021





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

forty eight  ⁄  16  =