China Yutu 2 rover investigate Mysterious cube shaped object spotted on moon


नई दिल्ली. चीन के Yutu-2 रोवर, जो 2019 की शुरुआत से चंद्रमा के दूर वाले क्षेत्रों की ओर खोज कर रहा है, को हाल ही में एक रहस्यमय घन-आकार की वस्तु की जांच के लिए भेजा गया था जिसे उत्तरी क्षितिज पर देखा गया. चीनी अंतरिक्ष कार्यक्रम को कवर करने वाले पत्रकार एंड्रयू जोन्स ने शुक्रवार को ट्वीट्स की एक सीरीज के जरिए रोवर अपडेट को सबके साथ साझा किया.

अपने पहले ट्वीट में उन्होंने लिखा कि Yutu-2 ने उत्तरी क्षितिज पर घन-आकार की वस्तु (Cubic Shaped Object) की एक इमेज कैप्चर की, जो वॉन कार्मन क्रेटर में रोवर से 80 मीटर दूर थी. आगे एक ट्वीट में उन्होंने लिखा कि दानेदार छवि में दिखाई देने वाली वस्तु एक एक पतला पत्थर का खंभा (Obelisk) या एलियंस नहीं थी.

गुलमर्ग में शून्य से सात डिग्री नीचे पहुंचा पारा, पर्यटकों ने बर्फबारी का उठाया लुत्फ, देखें फोटो

उन्होंने कहा, “तो हां, यह एक ओबिलिस्क या एलियंस नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से ऐसा कुछ है जिसकी जांच करनी है और छवि से बहुत कुछ पता लगाना मुश्किल है. लेकिन बड़े पत्थरों (दाएं) पर कभी-कभी प्रभावों से खुदाई की जाती है, जैसा कि चांग’ई -3 मिशन (Chang’e-3 Mission) में देखा गया है, जो 8 साल पहले 1 दिसंबर को लॉन्च हुआ था.” एक अन्य ट्वीट में, जोन्स ने एक ड्राइव डायरी इमेज (Drive Diary Image) को समझाया कि लैंडिंग साइट से उत्तर पूर्व का रास्ता बनाने के दौरान कैसे रोवर और ड्राइव टीम ने क्रेटर के बीच नेविगेट किया.

रहस्यमयी वस्तु को लेकर अभी कुछ स्पष्ट नहीं
रिपोर्टों के अनुसार, शोधकर्ताओं को क्यूब के आकार की संरचना ने स्तब्ध कर दिया था, जब तस्वीरें ली गई थीं उस वक्त इसके Yutu-2 नदी से लगभग 80 मीटर दूर होने का अनुमान लगाया गया था. जैसे-जैसे रोवर करीब आएगा, वह और बेहतर तस्वीरें लेने में सक्षम होगा जिससे विशेषज्ञों के लिए वस्तु की वास्तविक प्रकृति को समझने में आसानी होगी. कई लोगों ने इसे पत्थर का टुकड़ा (Boulder) माना है क्योंकि चंद्रमा की सतह पर प्रभाव वाले क्रेटर होते हैं.

Yutu-2 रोवर ने पहली बार नहीं खोजी है कोई अजीब चीज
यह पहली बार नहीं है कि Yutu-2 रोवर ने 2019 के बाद से यह अजीब चीज खोजी है. अपने अभियान के शुरुआती दिनों में, इसने एक क्रेटर के तल पर एक ‘जेल जैसा’ पदार्थ खोजा था, लेकिन जांच में यह एक चट्टान निकला. Yutu-2 रोवर ने 2019 में Chang’-4 लैंडर का इस्तेमाल करते हुए चांद के सबसे दूर तक सॉफ्ट लैंडिंग की थी.

जोन्स ने अपने फॉलोवर्स को जानकारी देते हुए कहा कि Yutu-2 और Chang’-4 लैंडर ने गतिविधियों का अपना 37वां चंद्र दिवस पूरा कर लिया है.

Tags: China, Moon





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  ⁄  two  =  one