Free Video Downloader

लगातार 3 बड़े फाइनल हारे, निराश होकर लिया संन्‍यास… अब Lionel Messi ने रच दिया इतिहास copa america 2021 Lionel Messi finally won a major title with his national team after argentina beat brazil – News18 हिंदी


नई दिल्‍ली. लियोनल मेसी (Lionel Messi)  की टीम अर्जेंटीना आखिरकार 28 साल में पहली बार कोई बड़ा खिताब जीतने में सफल हो गई. अर्जेंटीना ने कोपा अमेरिका (Copa America) के खिताबी मुकाबले में ब्राजील का 1-0 से हरा दिया. मेसी की कप्‍तानी में अर्जेंटीना ने पहली बार कोई खिताब जीता है. इससे पहले टीम ने 1993 में यह खिताब अपने नाम किया था. फाइनल में एकमात्र गोल एंजेल डि मारिया ने किया और इस गोल ने मेसी के सपने को भी पूरा कर दिया.
मेसी के लिए यह जीत क्‍या मायने रखती है, उसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि लगातार 4 फाइनल (अपनी कप्‍तानी में 3 फाइनल)  हारने के बाद निराश होकर 2016 में उन्‍होंने महज 29 साल की उम्र संन्‍यास ले लिया था. मगर राष्‍ट्रपति के मनाने पर उन्‍होंने वापसी की और अब आखिरकार बड़ा खिताब जीतने में सफल हो ही गए. मेसी ने चार गोल करने के अलावा टीम के खिलाड़ियों को पांच गोल दागने में मदद की.

4 बड़े फाइनल हारने से बाद ले लिया था संन्‍यास

– 2007 कोपा अमेरिका के फाइनल में अर्जेंटीना को ब्राजील के हाथों 3-0 से हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि उस समय टीम की कमान रॉबेर्टो अयाला के पास थी, मगर मेसी इस टीम का हिस्‍सा थे और कम उम्र में मिली इस बड़ी हार से उनको झटका लगा.

– 2014 फीफा वर्ल्‍ड कप के फाइनल में मेसी अर्जेंटीना टीम की कप्‍तानी कर रहे थे और फाइनल में जर्मनी से उन्‍हें 1-0 से हार का सामना करना पड़ा.

– 2015 कोपा अमेरिका में फिर मेसी का दिल टूटा. मेसी अभी वर्ल्‍ड कप की हार से बाहर निकल भी नहीं पाए थे कि 2015 कोपा अमेरिका फाइनल में पेनल्‍टी शूटआउट में चिली ने 4-1 से हरा दिया.

– 2016 में एक बार फिर अर्जेंटीना के कप्‍तान मेसी का सपना टूट गया. कोपा अमेरिका के फाइनल में चिली ने पेनल्‍टी शूटआउट में 4-2 से मात दी.

यह भी पढ़ें : 

Copa America Final: मेसी का सपना हुआ पूरा, पहली बार जीता कोई मेजर टूर्नामेंट, अर्जेंटीना ने ब्राजील को 1-0 से हराया

भारत में जन्मा क्रिकेटर 100 टेस्ट खेलने वाला पहला खिलाड़ी बना, 40 हजार से अधिक रन भी बनाए

लगातार तीन फाइनल में मिली हार में मेसी इस कदर टूट गए थे कि उन्‍होंने 2016 में फाइनल हारते ही संन्‍यास का ऐलान कर दिया. हर किसी के लिए मेसी का यह हैरान कर देने वाला फैसला था. मगर उन्‍होंने वापसी और 2018 फीफा वर्ल्‍ड कप और 2019 कोपा अमेरिका में टीम का नेतृत्‍व किया, मगर हार ने पीछा तब भी नहीं छोड़ा. अब जाकर मेसी अपने सपने को पूरा कर पाए और उस टीम को हराकर जहां से हार का यह सिलसिला शुरू हुआ था. यानी ब्राजील को मात देकर, जिसने 2007 में अर्जेंटीना को हराकर खिताब जीता था.

Tags: Argentina Team, Copa America Final, Football news, Lionel Messi, Sports news





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

thirty two  ⁄    =  sixteen