Free Video Downloader

Us warships planes carried out over 2000 close spying missions aimed at china cliams pla


बीजिंग. चीन (China) की सेना पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA)ने अमेरिका पर 2 हजार से ज्यादा बार जासूसी करने का आरोप लगाया है. चीन के रिसर्चर काओ यानझोंग ने सेना के एक सालाना सम्मेलन में कहा कि अमेरिका के युद्धपोतों और विमानों ने इस साल चीन के खिलाफ जासूसी अभियान (Spying Missions) संचालित किए. उन्होंने दावा किया कि इन अभियानों के तहत चीन के नियंत्रण में आने वाले द्वीपों और दक्षिण चीन सादर में चट्टानों के साथ चीन के तटीय इलाकों को भी निशाना बनाया गया. काओ पीएलए की आर्मी साइंस एकेडमी में रिसर्चर हैं. अमेरिका और चीन के बीच संबंध (China-US relation) इस समय सबसे कमजोर स्थिति में हैं.

काओ ने 10वें शियांगशान फोरम के पैनल को बताया कि बार-बार होने वाली इस तरह की करीबी जासूसी से चीन की संप्रभुता और सुरक्षा के लिए खतरा उत्पन्न होता है. क्षेत्रीय तनाव में भी बढ़ोतरी होती है. उन्होंने कहा कि ऐसी हरकतों से सशस्त्र संघर्ष का जोखिम भी बढ़ सकता है. अमेरिका और चीन, इस समय कारोबार समेत कई मुद्दों पर विवाद में उलझे हैं. विवादित दक्षिण चीन सागर में चीन के आक्रामक रुख और हांगकांग, तिब्बत व शिनजियांग प्रांत में मानवाधिकारों के मामले को लेकर भी दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति है.

चीन ने अब किया पानी में विस्फोट, मिनटों में बर्बाद कर सकेगा US के पोर्ट

दोनों देशों में टकराव
विवादित दक्षिण चीन सागर में बीजिंग के आक्रामक सैन्य रुख और हांगकांग, तिब्बत और शिनजियांग प्रांत में मानवाधिकारों को लेकर भी दोनों देशों में तनाव की स्थिति है. चीन पूरे दक्षिण चीन सागर पर संप्रभुता का दावा करता है. वियतनाम, मलेशिया, फिलीपीन, ब्रूनेई और ताइवान इस दावे का विरोध करते हैं.

समाचार एजेंसी पीटीआई ने गुरुवार को साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट के हवाले से बताया कि काओ ने कहा कि इस समय सबसे जरूरी काम यह है कि गोली चलने की नौबत न आए. इसके लिए अमेरिका तुरंत जासूसी करना बंद कर दे.

भारत की आपत्ति के बाद बोला चीन- नए सीमा कानून का पुराने समझौतों पर नहीं पड़ेगा असर

इस महीने की शुरुआत में, चीन ने दक्षिण चीन सागर में एक अमेरिकी परमाणु पनडुब्बी के क्षतिग्रस्त होने की खबरों पर चिंता व्यक्त की थी और अमेरिका से इस घटना के विवरण और जगह की जानकारी देने की मांग की थी. चीन, पूरे दक्षिण चीन सागर पर अपनी संप्रभुता का दावा करता है. (एजेंसी इनपुट)

Tags: America vs china





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  ⁄  4  =  two