Free Video Downloader

Top 10 sports news India vs New Zealand 2nd Test IND lead NZ by 332 runs at stumps


नई दिल्ली. भारत ने दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड की पहली पारी को महज 62 रन पर समेटने के बाद दूसरे दिन के खेल की समाप्ती पर दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 69 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त 332 रन की कर ली. शनिवार को स्टंप्स के समय मयंक अग्रवाल (नाबाद 38) और चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 29) क्रीज पर मौजूद थे. इससे पहले बायें हाथ के स्पिनर एजाज पटेल टेस्ट क्रिकेट में एक पारी के सभी दस विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए, जिससे भारतीय टीम पहली पारी में 325 रन पर आउट हो गई थी.

टीम इंडिया (Team India) ने दूसरे टेस्ट में शिकंजा कस लिया है. एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने सभी 10 विकेट लेकर नया रिकॉर्ड बनाया और भारत को पहली पारी में 325 रन पर रोक दिया. लेकिन न्यूजीलैंड के बल्लेबाज कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके. पूरी टीम 28.1 ओवर में 62 रन पर सिमट गई. आर अश्विन (R Ashwin) ने 4 विकेट लिए. तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने भी तीन विकेट झटके. इस तरह से पहली पारी के आधार पर भारतीय टीम को 263 रन की बड़ी बढ़त मिली. इसके बाद दूसरे दिन को खेल खत्म होने पर टीम ने बिना विकेट के 69 रन बना लिए हैं. टीम की कुल बढ़त 332 रन ही हो गई है और सभी 10 विकेट शेष हैं. दूसरे दिन कुल 16 विकेट गिरे.

न्यूजीलैंड के एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 10 विकेट झटक इतिहास रच दिया है. एजाज दुनिया के सिर्फ तीसरे गेंदबाज हैं, जिसने टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट (Perfect 10) लिए हैं. उनसे पहले सिर्फ अनिल कुंबले (Anil Kumble) और जिम लेकर (Jim Laker) ही ऐसा कर सके हैं.

दुनिया के महानतम बल्लेबाजों में शुमार सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने भारत के युवा क्रिकेटर शुभमन गिल (Shubman Gill) की तारीफ की है. सचिन ने कहा कि शुभमन गिल (Shubman Gill) के पास भारतीय टेस्ट टीम में किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी की तकनीक और तेवर हैं लेकिन उन्हें अच्छी शुरुआत को बड़ी पारियों में बदलना होगा.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह (Jay Shah) ने कहा है कि टीम इंडिया तय समय पर दक्षिण अफ्रीका का दौरा (India tour of South Africa) करेगी. जय शाह ने शनिवार को कहा कि भारत इस दौरे (IND vs SA) पर 3 टेस्ट और इतने ही वनडे मैच खेलेगा. इस सीरीज में एक बड़ा बदलाव भी किया गया है. शाह ने कहा कि सीरीज में 4 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले जाने थे लेकिन इनके लिए अब बाद में तारीख तय की जाएगी.

बीसीसीआई इस महीने होने वाले दक्षिण अफ्रीका दौरे (India vs South Africa 2021) के लिए अजिंक्य रहाणे की जगह रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को टेस्ट टीम का उपकप्तान (India Test Vice Captain) बनाने पर विचार कर रही है. जल्द ही इसका ऐलान भी हो सकता है. रहाणे (Ajinkya Rahane) बीते 2 साल से फॉर्म से जूझ रहे हैं. टेस्ट टीम में उनकी जगह को लेकर लगातार सवाल खड़े हो रहे हैं. उन्हें मुंबई टेस्ट की प्लेइंग-11 से बाहर रखा गया.

लखनऊ फ्रेंचाइजी ने हेड कोच पद के लिए दो उम्मीदवारों को अंतिम लिस्ट में रखा है. एंडी फ्लावर और डेनियल विटोरी इस पद के दावेदार हैं. माना जा रहा है कि विटोरी के नाम पर हरी झंडी दी जा सकती है. गैरी कर्स्टन और ट्रेवर बेलिस के भी लिस्ट में होने की सूचना थी लेकिन वे अंतिम सूची में जगह नहीं बना सके.

भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने कहा कि रॉस टेलर को फेंकी गई गेंद किसी भी गेंदबाज के लिये ‘स्वप्निल’ गेंद होगी. सिराज ने दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन (India vs New Zealand) न्यूजीलैंड को पहली पारी में 62 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभाई, जिसमें उन्होंने अपने शुरुआती स्पेल में टॉप ऑर्डर के 3 विकेट जल्दी-जल्दी चटका दिए.

विराट कोहली (Virat Kohli) जल्द विशेष क्लब में शामिल होने वाले हैं. बीसीसीआई (BCCI) ने साउथ अफ्रीका दौरे को हरी झंडी दे दी है. इस दौरे पर तीसरा और अंतिम टेस्ट 3 से 7 जनवरी के बीच केपटाउन में होना है. यह कोहली का 100वां टेस्ट हो सकता है. उन्होंने अब तक 97 टेस्ट खेले हैं. 51 की औसत से 7700 से अधिक रन बनाए हैं. 27 शतक और 27 अर्धशतक लगाया है.

भारत ने अगले साल होने वाले बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों की हॉकी स्पर्धाओं में टीमें नहीं भेजने का अपना फैसला वापस ले लिया है और क्वालीफाई करने पर वह अपनी टीमें भेजेगा. राष्ट्रमंडल खेल महासंघ के एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. कोरोना महामारी और राष्ट्रमंडल तथा एशियाई खेलों के बीच अधिक समय नहीं होने के कारण हॉकी इंडिया ने इस साल की शुरूआत में 2022 बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में टीमें नहीं भेजने का फैसला किया था.

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में ऐतिहासिक गोल्ड मेडल जीतने वाले भारत के स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) अब अमेरिका में ट्रेनिंग करेंगे. भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने नीरज को अमेरिका जाकर अभ्यास करने के अत्यावश्यक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. हरियाणा के रहने वाले नीरज चोपड़ा ने अमेरिका में 90 दिन का अभ्यास करने की अनुमति मांगी थी.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi. हमें Facebook, Twitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

forty eight  ⁄    =  8