Ind vs nz ravichandran ashwin surpasses anil kumble and became 1st indian to take 50 wickets 4th time in a calender year


नई दिल्ली. भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच (IND vs NZ 2nd Test) के तीसरे दिन एक बड़ी उपलब्धि हासिल की. अश्विन ने जैसे ही दूसरी पारी में कीवी टीम के ओपनर विल यंग (Will Young) को शिकार बनाया, उन्होंने इस साल टेस्ट फॉर्मेट में 50 विकेट पूरे कर लिए. खास बात है कि एक मामले में उन्होंने भारतीय दिग्गज और पूर्व कोच अनिल कुंबले (Anil Kumble) को भी पीछे छोड़ दिया.

रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) अब एक कैलेंडर साल में टेस्ट फॉर्मेट में सबसे ज्यादा बार 50 या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. अश्विन ने चौथी बार कैलेंडर ईयर में 50 या इससे अधिक विकेट झटके हैं. उन्होंने इससे पहले 2015, 2016 और 2017 में यह उपलब्धि अपने नाम की थी. भारत के सबसे सफल गेंदबाज अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने तीन बार यह कमाल किया है. कुंबले ने 1999, 2004 और 2006 में एक साल में 50 या इससे अधिक टेस्ट विकेट झटके थे.

अश्विन ने 4 बार 1 साल में 50 टेस्ट विकेट लिए
ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) भी तीन बार यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. उन्होंने 2001 और 2002 में लगातार 2 साल 50 से ज्यादा टेस्ट विकेट हासिल किए. इसके बाद साल 2008 में भी उन्होंने यही कमाल किया था. पूर्व कप्तान और दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव ने साल 1979 और 1983 में यानी दो बार यह उपलब्धि अपने नाम की है.

इसके अलावा भी अश्विन भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले का वानखेड़े स्टेडियम में टेस्ट में सबसे अधिक 38 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं. वो इससे एक विकेट दूर हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा टेस्ट की दूसरी पारी में अश्विन 3 विकेट ले चुके हैं. इसके साथ ही वानखेड़े स्टेडियम में उनके 37 विकेट हो गए हैं. इस लिस्ट में कपिल देव (28 विकेट), हरभजन सिंह (24 विकेट) तीसरे और चौथे स्थान पर है.

IND vs NZ 2nd Test: भारत जीत के करीब, मुंबई टेस्ट में न्यूजीलैंड ने तीसरे दिन तक गंवाए 5 विकेट

इसे भी देखें, विराट कोहली स्पाइडर-कैम से करने लगे बातें, जल्दी हुआ टी-ब्रेक; देखें Video

अश्विन ने कानपुर में हरभजन का रिकॉर्ड तोड़ा था
अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट की पहली पारी में 4 और दूसरी में अब तक 3 विकेट ले चुके हैं. इससे पहले, उन्होंने कानपुर टेस्ट में भी 6 विकेट लिए थे. उन्होंने इसी टेस्ट में हरभजन सिंह के टेस्ट में 417 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ा था. अब अनिल कुंबले (619 विकेट) और कपिल देव (434 विकेट) के बाद वो भारत के टेस्ट में तीसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं.

Tags: Anil Kumble, Cricket news, Harbhajan singh, IND vs NZ, IND vs NZ 2021, India vs new zealand, R ashwin





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  ⁄  1  =  five