China lockdown lanzhou city after covid delta variant cases increases


बीजिंग. चीन (China) के कई हिस्सों में एक बार फिर से कोरोना वायरस (Coronavirus) के डेल्टा वेरिएंट (Covid Delta Variant) का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है. चीन के उत्तर-पश्चिम में लान्झोउ शहर में मंगलवार से लॉकडाउन लगा दिया गया है. यहां की आबादी करीब 40 लाख है. प्रशासन का कहना है कि इमरजेंसी की स्थिति में ही लोगों को घर से बाहर निकलने की इजाजत मिलेगी. चीन में कोरोना इन्फेक्शन के 29 नए केस मिले हैं, जिनमें 6 मामले लान्झोउ में सामने आए हैं.

वहीं, सोमवार को इनर मंगोलिया की एजिन काउंटी के जरूरी सेवा से जुड़े लोगों को छोड़कर बाकी सभी लोगों को घरों में रहने के लिए कहा गया है. दोनों शहरों में लोगों को कोविड पाबंदियों का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया गया है. फिलहाल एजिन और लांझू कोरोना के हॉटस्पॉट बने हुए हैं.

चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन ने चेतावनी दी है कि करीब एक हफ्ते में कोविड इंफेक्शन 11 राज्यों में फैल गया है. ऐसे में आने वाले दिनों में हालात और बिगड़ते जाएंगे. इस चेतावनी के बाद लांझू में लॉकडाउन की घोषणा की गई. चीन में सोमवार को 38 कोरोना केस मिले, जिसमें से आधे इनर मंगोलिया से हैं.

चीन की राजधानी बीजिंग पूरी तरह से लॉक, न कोई आ सकता है..न जा सकता है, जानें क्याें उठाया ये कदम

बीजिंग समेत इन हिस्सों में इंफेक्शन बढ़ रहा
बीजिंग समेत इनर मंगोलिया, गांसु, निंग्जिया और गुइझोउ में कोविड इंफेक्शन के मामले बढ़ रहे हैं. इन राज्यों में देश के अन्य हिस्सों से यात्रा पर रोक लगा दी गई है. साथ ही ट्रेनों की आवाजाही पर भी पाबंदी है. बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रशासन काफी अलर्ट है. सरकार का प्रयास है कि इंफेक्शन को बढ़ने से जल्द से जल्द रोका जाए.

पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोकने का आदेश
परिवहन मंत्रालय के एक अधिकारी झोउ मिन के मुताबिक, गांसु प्रांतों के कुछ शहरों जिनमें राजधानी लानझाउ और इनर मंगोलिया शामिल हैं, में संक्रमण के फैलाव के कारण बस-टैक्सी सेवाएं रोक दी गई हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, चीन ने शनिवार को 26 नए केसों की पुष्टि की है. इनमें इनर मंगोलिया में सात, गांसु में छह, निंग्ज़िया में छह, बीजिंग में चार, हेबै में एक, हुनान में एक और शानक्सी में एक शामिल है. हुनान और युन्नान में अन्य चार स्थानीय लक्षणाों वाले मामले सामने आए.

चीन ने बनाया सबसे हैवी रॉकेट, स्पेस में भेज सकता है 100 हाथी जितना वजनी उपग्रह!

बीजिंग-वुहान में मैराथन रद्द
राजधानी बीजिंग में, तीन जिलों समेत हैडियन तक संक्रमण फैल गया है. बीजिंग डेली के मुताबिक, वायरस के कारण बीजिंग में 31 अक्टूबर को होने वाली मैराथन रद्द हो गई है. अखबार ने कहा कि जिन शहरों में संक्रमण पाया गया है, वहां लोगों के राजधानी में आने या लौटने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. वुहान में भी सिटी मैराथन को स्थगित कर दिया है. इसमें 26,000 प्रतिभागी दौड़ में हिस्सा लेने वाले थे. बता दें कि वुहान ही वह शहर था, जहां 2019 के आखिर में पहली बार कोरोनो वायरस की पहचान हुई थी.

Tags: China, Coronavirus Delta Variant, Lockdown





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

sixty  ⁄  20  =