Free Video Downloader

लियोनेल मेसी PSG के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन करने पहुंचे पेरिस, 3 लाख फैंस ने किया स्वागत


नई दिल्ली. दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ी लियोनेल मेसी (Lionel Messi) पेरिस सेंट-जर्मेन (PSG) के साथ करार को अंतिम रूप देने के लिए मंगलवार को पेरिस पहुंच गए. मेसी के स्वागत के लिए पेरिस में 3 लाख से ज्यादा लोग जुटे. फैंस का ऐसा हुजूम शायद पेरिस में पहली बार देखा गया. खबरों के मुताबिक अर्जेंटीना के इस 34 साल के खिलाड़ी ने पीएसजी के साथ दो साल के करार के लिए हामी भरी है जिसे आगे बढ़ाने का भी विकल्प है. इस करार की जानकारी रखने वाले सूत्र के मुताबिक मेसी को सालाना लगभग 35 मिलियन यूरो (लगभग तीन अरब रुपये) मिलेगा. मेसी के पिता एवं एजेंट जॉर्ज ने भी पुष्टि की कि मेसी पीएसजी में जा रहे हैं.

बार्सिलोना का कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने के बाद मेसी (Lionel Messi PSG) फुटबॉल इतिहास में किसी क्लब के लिए उपलब्ध होने वाले सबसे बड़े खिलाड़ी बन गये हैं. PSG के कोच मौरिसियो पोचेटिनो बार्सिलोना से अलग होने के बाद मेसी के संपर्क में थे. स्पेनिश फुटबॉल लीग का इस हफ्ते के अंत में जब नया सत्र शुरू होगा तो पिछले 17 वर्षों में पहली बार महान खिलाड़ी लियोनल मेसी इसका हिस्सा नहीं होंगे.

मेसी ने बार्सिलोना को जिताए 10 ला लीगा खिताब
मेसी स्पेनिश लीग ला लीगा में सबसे अधिक गोल करने वाली खिलाड़ी हैं.साल 2004 के बाद बार्सिलोना की टीम पहली बार मेसी के बिना खेलेगी क्योंकि वित्तीय संकट के कारण टीम अर्जेन्टीना के खिलाड़ी से नया अनुबंध नहीं कर पाई. मेसी जब पिछली बार इस लीग का हिस्सा नहीं थे तब डिएगो सिमियोन, जिनेदिन जिदान और लुई एनरिके जैसे खिलाड़ी कोचिंग की जगह इस लीग में खेल रहे थे.

उस समय रीयाल मैड्रिड के फॉरवर्ड विनिसियस जूनियर और एटलेटिको मैड्रिड के फॉरवर्ड जोओ फेलिक्स सिर्फ चार साल के थे. बार्सिलोना के पूर्व खिलाड़ी नेमार किशोरावस्था में प्रवेश कर रहे थे और उन्होंने ब्राजील के क्लब सांतोस की युवा टीम के साथ पहला करार किया था. रीयाल मैड्रिड के काइलान एमबापे उस समय सिर्फ पांच साल के थे और किसी को नहीं पता था कि वह फुटबॉल की दुनिया में सुर्खियां बटोरेंगे.

लियोनेल मेसी का पेरिस में जबर्दस्त स्वागत, 3 लाख फैंस सड़क पर जुटे

मेसी ने बार्सिलोना को बनाया 10 बार चैंपियन
मेसी के डेब्यू करने से पहले के दशक में बार्सिलोना की टीम सिर्फ दो बार लीग खिताब जीत पाई. अगले 17 सत्र में बार्सिलोना की टीम 10 बार चैंपियन बनी. इस दौरान मेसी ने रिकॉर्ड 8 बार लीग में सर्वाधिक गोल करने का कारनामा किया. उन्होंने प्रतियोगिता के 520 मैचों में 474 गोल दागे. मेसी केडेब्यू करने के तीन साल बाद बार्सिलोना से जुड़े अनुभवी कप्तान गेरार्ड पिक ने कहा, ‘जब आप इतिहास के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को गंवा देते हैं तो आपको वास्तविकता का सामना करना होता है और समझना होगा है कि आपने टीम का बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा खो दिया है. उन्होंने काफी गोल किए और काफी गोल करने में मदद की.’ बता दें लियोनेल मेसी बार्सिलोना को अलविदा कहते हुए बेहद भावुक हो गए थे. विदाई समारोह में मेसी ने कहा कि वो अपनी सैलरी 50 फीसदी कम करने को भी तैयार थे लेकिन बार्सिलोना ने ऐसा करने से इनकार कर दिया.

Tags: Barcelona, Football news, Lionel Messi, Psg, Sports news





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

20  ⁄  ten  =