मेसी-तेंदुलकर और 28 साल का इंतजार, जानें नंबर 10 के इन दोनों खिलाड़ियों की एक जैसी कहानी


नई दिल्‍ली. लियोनल मेसी (Lionel Messi) ने अर्जेंटीना का 28 साल का इंतजार करते हुए कोपा अमेरिका ( copa america 2021) का खिताब जीत लिया है. मेसी का यह अर्जेंटीना के लिए पहला इंटरनेशनल खिताब है. इस जीत के बाद से भारतीय फैंस को सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और एमएस धोनी (MS Dhoni) के साथ एक कनेक्‍शन भी मिल गया. अर्जेंटीना की जीत के साथ ही भारतीय फैंस की भी वो यादें ताजा हो गई, जब एमएस धोनी की कप्‍तानी ने भारत ने 2011 में 28 साल का इंतजार खत्‍म करते हुए वनडे वर्ल्‍ड कप जीता था.

भारत ने इससे पहले 1983 में कपिल देव की अगुआई में पहली बार वर्ल्‍ड कप जीता था. अर्जेंटीना ने पिछला इंटरनेशनल खिताब 1993 में जीता था और वो कोपा अमेरिका था.

2011 वनडे वर्ल्‍ड कप महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का आखिरी वर्ल्‍ड कप था और इसी तरह से माना जा रहा है कि 34 साल के मेसी का यह शायद आखिरी कोपा अमेरिका टूर्नामेंट हो. जहां दोनों देशों का 28 साल का सूखा समाप्‍त हुआ.

वहीं फैंस ने मेसी और तेंदुलकर के बीच एक और समानता खोज ली और वो है उनकी पसंदीदा जर्सी नंबर 10. मेसी को अपना पहला इंटरनेशनल खिताब जीतने में 16 साल लग गए. वहीं सचिन तेंदुलकर को पहला वर्ल्‍ड कप जीतने में 23 साल लगे.

यह भी पढ़ें : 

Copa America: लगातार 3 बड़े फाइनल हारे, निराश होकर लिया संन्‍यास… अब लियोनल मेसी ने रच दिया इतिहास

अर्जेंटीना की जीत का जश्‍न मना रहा था बेटा, ब्राजील के फैन पिता कुर्सी उठाकर मारने के लिए दौड़े, देखें Video

अर्जेंटीना ने खिताबी मुकाबले में ब्राजील का 1-0 से हरा दिया. फाइनल में एकमात्र गोल एंजेल डि मारिया ने किया और इस गोल ने मेसी के सपने को भी पूरा कर दिया. मेसी ने चार गोल करने के अलावा टीम के खिलाड़ियों को पांच गोल दागने में मदद की. मेसी की कप्‍तानी में अर्जेंटीना को लगातार तीन फाइनल 2014 फीफा वर्ल्‍ड कप , 2015 और 2016 कोपा अमेरिका के हार का सामना करना पड़ा था. इससे निराश होकर इस खिलाड़ी ने 2016 में संन्‍यास ले लिया था, मगर राष्‍ट्रपति के मनाने के बाद वापसी की और अब अर्जेंटीना के 28 साल के इंतजार को खत्‍म किया.

Tags: Football news, Lionel Messi, Sachin tendulkar, Sports news





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  ⁄  one  =  nine