Free Video Downloader

Chinese Long Hair Village Yao Women Cut Hairs only Once in Lifetime ashas


हर इंसान की चाहत होती है कि उसके बाल घने, काले और लंबे हों. मगर शहरों के बढ़ते प्रदूषण, खराब पानी और चिंता जैसे कुछ कारणों के चलते लोगों को बार खराब हो जाते हैं. पुरुष हों या महिलाएं, अपने बालों के प्रति वो काफी संजीदा रहते हैं. अलग-अलग शैंपू बदलते हैं, हेयर ट्रीटमेंट करवाते हैं मगर कुछ लोग अपने बालों से संतुष्ट नहीं होते. पर दुनिया में एक ऐसा गांव है जहां कि हर महिला का बाल बेहद लंबा (Women with Long Hair in Village) और घना होता है. अपने बालों के चलते इस गांव ने अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. चीन (Chinese Long Hair Village) में स्थित इस गांव की खासियत जानकर आप दंग रह जाएंगे.

दक्षिण चीन (South China) के गुइलिन शहर से 2 घंटे की दूरी पर स्थित है हुआंगलुओ गांव (Huangluo Village). यूं तो ये आम गांव जैसा ही है मगर इसकी खासियत ये है कि यहां की महिलाओं के बाल काफी लंबे होते हैं. इसी कारण से इस गांव का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Records) में दुनिया के सबसे लंबे बालों वाले गांव (World’s Longest Hair Village) के नाम से दर्ज है. रिपोर्ट्स की मानें तो यहां की महिलाओं के बाल 5 फीट तक लंबे होते हैं. जबकि कुछ महिलाओं के बाल 6 फीट तक लंबे हो सकते हैं. आउटलुक इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2004 में एक महिला के बालों की लंबाई 7 फीट नांपी गई थी. चौंकाने वाली बात ये है कि यहां की महिलाओं के बाल 1 किलो तक भारी होते हैं. याओ महिलाओं (Yao Women Long Hairs) के नाम से मशहूर इन औरतों में एक मान्यता है जिसके चलते ये अपने बाल नहीं काटती हैं.


गांव की महिलाएं सिर्फ एक बार काटती हैं अपने बाल
रिपोर्ट्स की मानें तो यहां की महिलाएं 17 या 18 साल की उम्र में सिर्फ एक बार अपने बालों को काटती हैं. बाल काटने की एक सेरेमनी होती है जिसमें गांव के अन्य लोग भी शामिल होते हैं. इसके बाद वो अपने बाल कभी नहीं काटतीं. बालों की देखरेख करना बेहद मुश्किल होता है. यहां के लोगों ने महिलाओं के बालों के लिए खास तरह के शैंपू भी बनाए हैं जिसका औरतें प्रयोग करती हैं. इसमें चाय, फर और कई जड़ी-बूटियां डाली जाती हैं.

बाल बढ़ाने का ये है कारण
यहां की महिलाओं का मानना है कि उनके बाल महज शरीर पर उगने वाली कोई चीज नहीं हैं. वो उनके और उनके पूर्वजों के बीच संपर्क का एक माध्यम है. इसलिए ये अपने बालों को कभी ना काटकर अपने पूर्वजों को खुश करती हैं. अविवाहित औरतों अपने बाल एक स्कार्फ से बांधकर रखती हैं जबकि विवाहित महिलाएं सर पर आगे की तरफ बड़ा सा जूड़ा बनाती हैं. आपको बता दें कि याओ महिलाओं का डांस भी काफी फेमस है और इनकी संस्कृति को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं.

Tags: Ajab Gajab news, OMG News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

six  ⁄    =  one