China president xi jinping made big mistake by not attending cop26 climate change summit says joe biden


वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने संयुक्त राष्ट्र के जलवायु शिखर सम्मेलन (Climate Change Summit) COP26 में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के हिस्सा नहीं लेने पर नाराजगी जाहिर की. बाइडन ने कहा, ‘चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का COP26 समिट में शामिल नहीं होना एक ‘बड़ी गलती’ है. बाकी दुनिया चीन की तरफ देख रही है और पूछ रही है कि वे क्या योगदान दे रहे हैं.’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘ जिनपिंग ने दुनिया के सामने और सीओपी में मौजूद लोगों के सामने भरोसा खोया है. समिट में शामिल नहीं होना विश्व स्तर पर शी के प्रभाव को कम करेगा.’

COP26 समिट में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बाइडन ने रोम में जलवायु मुद्दे पर चीन की प्रतिक्रिया और जी20 या COP26 में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के दूरी बनाने पर अपनी राय दी. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि वे चीन के साथ सशस्त्र टकराव की संभावनाओं को लेकर चिंतित नहीं है. बाइडन ने कहा कि उन्होंने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को साफ किया है कि यह ‘प्रतिस्पर्द्धा’ है ना कि ‘टकराव’. उन्होंने कहा, ‘क्या मैं चीन के साथ सशस्त्र टकराव या दुर्घटनावश जो हो रहा है, उसे लेकर चिंतित हूं? नहीं, मैं नहीं हूं. लेकिन जैसा कि मैंने पहले कहा था और मैं सोचता हूं कि हमने इस बारे में बात की है.’ बाइडन ने कहा कि इंटरनेशनल सी लेन सहित कई मुद्दों पर अमेरिका का स्टैंड नहीं बदलेगा.

ताइवान पर अमेरिका के इन कदमों से भड़का चीन, अब दी ये चेतावनी

इससे पहले बाइडन ने कहा था कि ग्लासगो समिट महत्वाकांक्षा और इनोवेशन का एक दशक होना चाहिए. बाइडन ने कहा, ‘मेरा बिल्ड बैक बेटर फ्रेमवर्क स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में ऐतिहासिक निवेश करेगा, जो जलवायु संकट से निपटने के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण निवेश होगा और जो किसी भी विकसित राष्ट्र ने अब तक नहीं किया होगा.’ उन्होंने कहा, ‘यह स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में सोलर पैनल और पवन चक्कियों के विनिर्माण का वित्त पोषण करेगा, जो भविष्य के ऊर्जा क्षेत्र के बढ़ते बाजार हैं.’

COP-26 जलवायु शिखर सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अनुपस्थिति को लेकर जारी अटकलों के बीच मंगलवार को चीन ने आरोप लगाया कि सम्मेलन के आयोजकों ने जिनपिंग के संबोधन के लिए ‘वीडियो लिंक’ उपलब्ध नहीं कराया, जिसके चलते उन्हें लिखित बयान भेजना पड़ा.

COP26 समिट के दौरान झपकियां लेते देखे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, वीडियो वायरल

जिनपिंग ने COP-26 में भेजे गए अपने लिखित बयान में जलवायु चुनौतियों से संयुक्त रूप से निपटने के वास्ते सभी देशों से ”कड़ी कार्रवाई” का आह्वान किया. साथ ही उन्होंने बहुपक्षीय सहमति तक पहुंचने, ठोस कदमों पर ध्यान केंद्रित करने, कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने के लिए त्रिस्तरीय योजना का प्रस्ताव रखा. (एजेंसी इनपुट)

Tags: Glasgow Climate Summit COP26, Joe Biden, Xi jinping





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

sixty three  ⁄    =  seven