Xi jinping joe biden summit china asks us to stop supporting taiwan independence


बीजिंग. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (China President Xi Jinping) और उनके अमेरिकी समकक्ष जो बाइडन (Joe Biden) के बीच अगले सप्ताह डिजिटल तरीके से होने वाली शिखर बैठक से पहले, चीन ने शनिवार को वॉशिंगटन से ‘ताइवान की स्वतंत्रता’ के लिए समर्थन बंद करने के लिए कहा. चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग (Chinese Foreign Ministry spokesperson Hua Chunying) ने शनिवार को कहा कि जिनपिंग मंगलवार की सुबह बाइडन के साथ डिजिटल तरीके से बैठक करेंगे. उन्होंने कहा कि दोनों राष्ट्रपति चीन-अमेरिका संबंधों (China US Relations) और साझा चिंता के मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे.

जिनपिंग और बाइडन के बीच इस साल अब तक फोन पर दो लंबी बातचीत हुई है. जिनपिंग और बाइडन की बैठक से पहले, चीनी विदेश मंत्री वांग यी (Chinese Foreign Minister Wang Yi) ने कहा है कि चीन और अमेरिका को अपने दोनों नेताओं के बीच एक सफल डिजिटल शिखर सम्मेलन सुनिश्चित करने और द्विपक्षीय संबंधों को सही रास्ते पर लाने के वास्ते प्रयास करने चाहिए.

‘ताइवान की स्वतंत्रता क्षेत्र की शांति और स्थिरता के लिए खतरा’
सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की खबर के अनुसार, वांग ने शनिवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (US Secretary of State Antony Blinken) के साथ फोन पर बातचीत में यह टिप्पणी की. ताइवान पर वांग ने कहा कि इतिहास और वास्तविकता ने साबित कर दिया है कि “ताइवान की स्वतंत्रता” क्षेत्र की शांति और स्थिरता के लिए सबसे बड़ा खतरा है.

क्यों त्रिपुरा की घटना के बाद महाराष्ट्र के नांदेड़, मालेगांव और अमरावती में सुलग रही हिंसा?

उन्होंने कहा कि “ताइवान की स्वतंत्रता” के लिए कोई भी समर्थन क्षेत्रीय शांति को नुकसान पहुंचाएगा और अंततः खुद को नुकसान पहुंचाएगा. उन्होंने अमेरिका से आग्रह किया कि वह “ताइवान स्वतंत्रता” के लिए अपना विरोध स्पष्ट रूप से बताए.

सरकारी मीडिया ने यहां ब्लिंकन के हवाले से कहा कि दोनों पक्ष शिखर बैठक के लिए पूरी तरह से तैयार हैं और इस पर दुनियाभर की नजर रहेंगी. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने शुक्रवार को कहा था कि राष्ट्रपति बाइडन अमेरिका और चीन के बीच प्रतिस्पर्धा को जिम्मेदारी से प्रबंधित करने के तरीकों पर राष्ट्रपति जिनपिंग के साथ चर्चा करेंगे.

Tags: China, Joe Biden, Taiwan, United States, Xi jinping





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  ⁄  one  =  two