Sania mirza birthday know about her career personal life and records happy birthday to her


नई दिल्ली. भारतीय टेनिस की सनसनी सानिया मिर्जा (Sania Mirza) आज यानी 15 नवंबर 2021 को अपना 35वां जन्मदिन मना रही हैं. दुनिया की पूर्व नंबर-1 डबल्स स्टार सानिया मिर्जा ने कई खिताब अपने नाम किए हैं. उनके नाम 6 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं. उन्हें साल 2015 में खेल जगत के सर्वोच्च सम्मान खेल रत्न से नवाजा जा चुका है. सानिया ने अपने करियर में कई उपलब्धि हासिल कीं जिनमें 43 डब्ल्यूटीए डबल्स खिताब शामिल हैं.

मुंबई में जन्मी सानिया मिर्जा ने 2003 में पेशेवर टेनिस खेलना शुरू किया. सानिया का परिवार उनके जन्म के बाद ही हैदराबाद शिफ्ट हो गया था. बला की खूबसूरत सानिया मिर्जा अब हैदराबाद में रहती हैं. अपने सिंगल्स करियर में उन्होंने पूर्व नंबर-1 मार्टिना हिंगिस, स्वेतलाना कुज्नेत्सोवा, वेरा ज्वोनारेवा और मारिन बार्तोली जैसी दिग्गज महिला खिलाड़ियों को मात दी. इतना ही नहीं, उन्होंने दिनारा सफनी और विक्टोरिया अजारेंका को भी हराया. इसी के चलते उन्हें महिला टेनिस संघ (WTA) ने भारत की नंबर-1 खिलाड़ी करार दिया था.

इसे भी देखें, ‘घर की मुर्गी दाल बराबर’, पति शोएब मलिक की ‘बेकद्री’ पर सानिया मिर्जा ने रोया दुखड़ा, देखें VIDEO

सानिया ने साल 2010 में पाकिस्तान के क्रिकेटर शोएब मलिक (Shoaib Malik) से शादी की. उनके एक बच्चा भी है जिसका जन्म 2018 में हुआ. उसका नाम इजहान मिर्जा है. शोएब मलिक उन्हें प्यार से सानू कहते हैं. हाल में टी20 वर्ल्ड कप के दौरान सानिया मिर्जा यूएई में पाकिस्तान के मैचों के दौरान अपने पति शोएब मलिक की हौसलाअफजाई करती नजर आई थीं, जिनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुईं. ऐसी खबरें भी आई थीं कि सानिया ने अपने बचपन के दोस्त सोहराब से सगाई की थी, लेकिन बाद में यह रिश्ता टूट गया.

shoaib malik sania mirza

शोएब मलिक सानिया मिर्जा को प्यार से सानू कहते हैं. (Twitter)

सानिया दुनिया की पूर्व नंबर-1 डबल्स खिलाड़ी रह चुकी हैं. इसके अलावा उन्होंने सिंगल्स में भी नाम कमाया और 2007 में वह अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 27वीं रैंकिंग तक पहुंची. उन्हें साल 2016 में पद्मभूषण से नवाजा गया. इसके अलावा पद्मश्री, अर्जुन अवॉर्ड भी उन्हें दिया जा चुका है. फिर साल 2015 में उन्हें खेल रत्न से भी सम्मानित किया गया जो खेल जगत का सर्वोच्च सम्मान है.

Tags: Indian Tennis Players, Sania mirza, Shoaib Malik, Sports news





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  ⁄  one  =  ten