Free Video Downloader

Portugals professional football club detects 13 cases of new covid variant omicron


टोक्यो. पुर्तगाल की एक पेशेवर फुटबॉल क्लब में कोराना वायरस के तेजी से फैलने वाले नए स्वरूप ‘ओमिक्रोन’ के 13 मामलों की पहचान हुई है. देश के स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी.‘रिकार्डो जॉर्ज नेशनल हेल्थ इंस्टीट्यूट’ ने सोमवार को कहा कि लिस्बन स्थित ‘बेलेनेंस सॉकर क्लब’ में जांच में पॉजिटिव आने वालों में एक व्यक्ति  ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका की यात्रा की थी. इस वायरस के ओमिक्रॉन स्वरूप की सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में पहचान की गई थी.

एक सदस्य को छोड़कर किसी अन्य ने दक्षिण अफ्रीका की यात्रा नहीं की थी, ऐसे में यह दर्शाता है कि यह दक्षिण अफ्रीका के बाहर वायरस के सबसे तेजी स्थानीय प्रसार के शुरुआती मामलों में से एक हो सकता है. संस्थान ने कहा कि कोविड-19 के दोनों टीके लेने के बाद भी जो लोग पॉजिटिव आने वालों के संपर्क में रहे हैं, उन्हें हर हाल में खुद को पृथक कर लेना चाहिए. इन लोगों की कोविड-19 की लगातार जांच की जाएगी.

बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शनिवार को दक्षिण अफ्रीका में पाए गए नए COVID-19 वेरिएंट B.1.1529 का नाम ‘ओमिक्रॉन’ रखा है. इसे लेकर WHO की एक मीटिंग भी हुई थी. इसमें विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वेरिएंट के अत्यधिक संक्रामक होने पर चिंता जताई है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सोमवार को चेतावनी देते हुए कहा कि नया कोविड-19 वेरिएंट ‘ओमिक्रॉन’ (Coronavirus New Variant Omicron) का खतरा वैश्विक स्तर पर “बहुत अधिक” है. इसके साथ ही उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि नया वेरिएंट कितना संक्रामक और खतरनाक है, इस बारे में अनिश्चितता बनी हुई है. डब्ल्यूएचओ ने एक तकनीकी नोट में कहा, “अगर ओमिक्रॉन की वजह से कोविड-19 की एक और लहर सामने आती है, तो नतीजे गंभीर हो सकते हैं.” उन्होंने यह भी कहा कि हालांकि, ‘अब तक, ओमिक्रॉन वेरिएंट से जुड़ी कोई मौत नहीं हुई है.’

पहली बार 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका में हुई नए वेरिएंट की पहचान
वैज्ञानिकों का कहना है कि ‘ओमिक्रॉन’ वेरिएंट कई बार उत्परिवर्तन (Mutations) का नतीजा है. कोविड के अधिक संक्रामक स्वरूप बी.1.1.1.529 के बारे में पहली बार 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका की ओर से विश्व स्वास्थ्य संगठन को सूचित किया गया था. इसके बाद बोत्सवाना, बेल्जियम, हांगकांग, इजरायल, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क और नीदरलैंड में भी इसकी पहचान की गई है.

Tags: Coronavirus, Omicron, Omicron variant, Portugal





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

  ⁄  one  =  nine