Junior Hockey World Cup defending champion india lost to germany in semifinals


भुवनेश्वर. भारतीय हॉकी टीम जूनियर वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है. टीम को सेमीफाइनल में (Junior Hockey World Cup) में जर्मनी से 2-4 से हार मिली. डिफेंडिंग चैंपियन भारतीय टीम सेमीफाइनल में कमाल नहीं कर सकी. इसके साथ जर्मनी ने रिकॉर्ड 7वें खिताब की ओर कदम भी बढ़ा दिया है. टीम ने सबसे अधिक 6 बार टूर्नामेंट का खिताब जीता है. 5 दिसंबर को होने वाले खिताबी मुकाबले में उसकी भिड़ंत अर्जेंटीना (Argentina) से होगी. अर्जेंटीना ने एक अन्य सेमीफाइनल में फ्रांस को हराया.

पहले क्वार्टर में जर्मनी ने एक गोल करके 1-0 की बढ़त बना ली थी. दूसरे क्वार्टर में दोनों टीम ने जोरदार खेल दिखाया. जर्मनी ने इस क्वार्टर में 3 जबकि भारतीय टीम ने एक गोल किया. हाफ टाइम के बाद जर्मनी की टीम 4-1 से आगे थी. तीसरे क्वार्टर में कोई गोल नहीं हुआ. मैच के 60वें मिनट में भारत की ओर से बॉबी सिंह ने गोल करके स्काेर 2-4 कर दिया. इसके बाद मैच खत्म हो गया.

अर्जेंटीना को शूटआउट में मिली जीत

पूर्व चैंपियन अर्जेंटीना ने पेनल्टी शूटआउट में 3-1 से जीत दर्ज की. शूटआउट में अर्जेंटीना के लिए लुसियो मेंडेज, बॉतिस्ता कापुरो और फ्रेंको एगोस्टिनी ने गोल किए, जबकि फ्रांस के लिए केवल कप्तान टिमोथी क्लेमेंट ही गोल कर पाए. मैच का समापन हालांकि अच्छा नहीं रहा. लुकास मोंटेकोट के फ्रांस के चौथे प्रयास में चूकने के बाद खिलाड़ी आपस में भिड़ गए थे, लेकिन दोनों टीम के अधिकारियों और मैदानी अंपायरों ने तुरंत ही स्थिति को संभाल दिया. फुल टाइम तक दोनों टीमें गोल नहीं कर सकी थीं.

यह भी पढ़ें: रितु फोगाट नहीं जीत सकीं MMA टाइटल, पूर्व चैंपियन स्टैम्प फेयरटेक्स से मिली मात

24 नवंबर से शुरू हुए टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें उतरी थीं. लेकिन जर्मनी और अर्जेंटीना के फाइनल में पहुंचते ही यह तय हो गया है कि इस बार भी नया चैंपियन नहीं मिलेगा. जर्मनी ने 6 जबकि अर्जेंटीन ने एक बार टूर्नामेंट का खिताब जीता है. यह टूर्नामेंट का 12वां सीजन है. भारत 2 बार जबकि ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान ने एक-एक बार खिताब पर कब्जा किया है. 5 दिसंबर को तीसरे स्थान के मुकाबले के लिए भारत और फ्रांस भिड़ेंगे.

Tags: Germany, Hockey, Hockey India, Hockey World Cup, India, Junior Hockey World Cup, Sports news





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

sixty four  ⁄  sixteen  =