054a p pakistan navy china navy ssc frigate pns turaghil


बीजिंग. चीन और पाकिस्तान (China Pakistan) की दोस्ती किसी से छिपी नहीं है. एक ओर जहां चीन ने पाकिस्तान में भारी निवेश कर उसे अपना कर्जदार बना लिया है तो वहीं दूसरी ओर वह भारत के पड़ोसी मुल्क के आतंकियों को सजा दिलवाने में भी रोड़े अटकाता रहता है. चीन और पाकिस्तान की दोस्ती का एक और उदाहरण अब सामने आया है. चीन की सरकारी मीडिया ने दावा किया है कि बीजिंग ने पाकिस्तान को सबसे एडवांस वॉरशिप दी है. चीन स्टेट शिप बिल्डिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड (CSSCL) द्वारा निर्मित वॉरशिप पाकिस्तान को शंघाई में दी गई. सोमवार को ग्लोबल टाइम्स को पाकिस्तान नेवी द्वारा भेजे गए एक बयान के मुताबिक टाइप 054ए/पी फ्रिगेट को पीएनएस तुगरिल नाम दिया गया है.

पाकिस्तान नौसेना ने कहा कि पीएनएस तुगरिल चार प्रकार के युद्धपोतों का पहला जहाज है जिसका निर्माण पाकिस्तानी नौसेना के लिए किया गया है. जहाज में तगड़े सर्विलांस के साथ-साथ जमीन से जमीन, जमीन से हवा और पानी के नीचे की मारक क्षमता है. यह जहाज तकनीकी रूप से बहुत एडवांस है. यह जहाज इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सिस्टम से लैस है.

पाकिस्तानी नौसेना ने बयान में कहा है कि टाइप 054A/P फ्रिगेट एक साथ कई नौसैनिक युद्ध अभियानों को अंजाम दे सकता है. CSSC ने कहा कि फ्रिगेट चीन द्वारा अब तक निर्यात किया गया सबसे बड़ा और सबसे एडवांस वारशिप है.

चीन में पाकिस्तान के राजदूत ने कही यह बात
वारशिप के पाकिस्तानी नौसेना में शामिल होने पर पर चीन में पाकिस्तान के राजदूत मोइन उल-हक ने एक  विज्ञप्ति में कहा कि यह युद्धपोत समुद्री चुनौतियों का जवाब देने, समुद्री रक्षा सुनिश्चित करने और शांति और क्षेत्रीय संतुलन को बनाए रखने के लिए पाकिस्तान को मजबूत करेगा.

उल-हक ने कोविड -19 महामारी के बीच फ्रिगेट की समय पर डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए चाइना स्टेट शिपबिल्डिंग कॉरपोरेशन, चाइना शिपबिल्डिंग ट्रेडिंग कंपनी, चाइना शिप डेवलपमेंट एंड डिज़ाइन सेंटर और हुडोंग झोंगहुआ शिपबिल्डिंग, साथ ही चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी की भी प्रशंसा की. बता दें  पाकिस्तान तुर्की से छोटे कोरवेट और चीन से आठ डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बियां भी खरीद रहा है.

Tags: China, India, Pakistan, World news





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  ⁄  one  =  9