Free Video Downloader

The whole world is afraid of flying the plane why did China allow it know


बीजिंग.  बोइंग 737 मैक्स (Boeing 737 Max) को तकनीकी रूप से उन्नत करके उड़ान भरने की अनुमति चीन (china) के विमानन नियामक ने गुरुवार को दे दी है. इससे पहले यूरोप, अमेरिका, कनाडा और ब्राजील जैसे देशों ने भी बोइंग विमान की उड़ान को अनुमति दे दी थी. चीन एविएशन डेली ने चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन के जरिए कहा है कि चीन के विमान चालकों को वाणिज्यिक उड़ानें भरने से पहले एक नया प्रशिक्षण लेना होगा. इससे पहले कई देशों में बोइंग विमानों के दुर्घटनाग्रस्‍त होने के बाद इनकी उड़ानों पर रोक लगा दी गई थी.

स्‍थानीय मीडिया ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा है कि आने वाले दिनों में चीन के आसमान पर बोइंग विमान दिखाई देने लगेंगे. सबसे पहले अमेरिका में दिसंबर 2020 में और यूरोपीय संघ नियामकों ने जनवरी 2021 में बोइंग 737मैक्स (Boeing 737 Max) के विमानों को उड़ान भरने की मंजूरी दे दी थी. इसके बाद ब्राजील और कनाडा ने भी विमानों को उड़ने की इजाजत दे दी थी. चीन में मंजूरी मिलने के बाद बोइंग के शेयरों में बृहस्पतिवार को भारी उछाल देखा गया.

ये भी पढ़ें :  गोवा सेक्स स्कैंडल : भाजपा का पलटवार कहा, शामिल मंत्री का नाम बताए कांग्रेस

ये भी पढ़ें : चीन के साथ रिश्तों पर विदेश मंत्री बोले- सीमा की स्थिति के हिसाब से तय होंगे संबंध

भारत ने इसी साल अगस्‍त में हटाई पाबंदी

इसी साल अगस्‍त में भारत के एविएशन रेगुलेटर DGCA ने Boeing 737 Max प्लेन से कॉमर्शियल विमानों को उड़ाने का प्रतिबंध हटा लिया था. एयरक्राफ्ट मैन्यूफैक्चरर कंपनी Boeing मार्च 2019 से लगातार अपने 737 Max विमानों को अपडेट कर रहा है ताकि तमाम दूसरे देशों के रेगुलेटर इसको फिर से उड़ान संचालित करने की मंजूरी दे दें.

कई देशों और सरकारों ने बोइंग 737 मैक्स विमानों पर पाबंदी लगा दी थी

गौरतलब है कि लगातार बड़ी दुर्घटनाओं को देखते हुए दुनिया भर के कई देशों और सरकारों ने बोइंग 737 मैक्स विमानों पर पाबंदी लगा दी थी. इंडोनेशिया के लॉइन एयर के विमान के 29 अक्टूबर 2018 को दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से कुल 246 लोग मारे गए थे. जबकि इथियोपियन एयरलाइंस का विमान भी 10 मार्च 2019 को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इसके बाद बोइंग को लेकर नाराजगी देखी जा रही थी और इस पर प्रतिबंध लगा दिया गया था.

Tags: Boeing 737 Max, China





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

twenty five  ⁄    =  5